scriptChaulai Ladoo Benefits: सर्दियों में खाएं चौलाई के लड्डू, रहेंगे सेहतमंद | Benefits Of Eating Chaulai Ladoo Chaulai Ke Ladoo Khane Ke Fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Chaulai Ladoo Benefits: सर्दियों में खाएं चौलाई के लड्डू, रहेंगे सेहतमंद

Chaulai Ladoo Benefits: चौलाई और गुण के लड्डू पेट संबंधी समस्याओं में बहुत फायदेमंद हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि, चौलाई में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसके सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं नहीं होतीं। ऐसे में राजगिरा/ चौलाई खाना कब्ज की समस्या से राहत पाने में भी मदद करता है।

Oct 30, 2021 / 02:39 pm

Tanya Paliwal

chaulai_ladoo_benefits.jpg

नई दिल्ली। Chaulai Ladoo Benefits: आयुर्वेद में चौलाई, जिसे राजगिरा के आटे के नाम से भी जाना जाता है, को कई बीमारियों के लिए एक औषधि माना जाता है। चौलाई में ढेर सारे पोषक तत्व जैसे आयरन, फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन बी-6, थायमिन, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फासफोरस, सोडियम तथा जिंक आदि पाए जाते हैं।

चौलाई का उपयोग आमतौर पर रोटी, परांठे या हलवे के रूप में किया जाता है। इसके अलावा चौलाई के आटे के लड्डू बनाकर भी खाए जाते हैं। चौलाई के आटे में गुड़ और सूखे मेवे मिलाकर लड्डू बनाने से यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं चौलाई के लड्डुओं के स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में…

राजगिरा या चौलाई में मौजूद पोषक तत्‍व जैसे कैल्शियम और खनिजों की भरपूर मात्रा के कारण यह हमारी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस, हड्डियों की कमजोरी जैसी समस्याएं हैं, उनके लिए चौलाई के लड्डू का सेवन करना लाभकारी होता है।

 

 

 

 

strong-bones.jpg

सर्दियों का मौसम आते ही अक्सर बहुत से लोगों को जोड़ों में अकड़न या गठिया संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। अर्थराइटिस, गठिया और सूजन जैसी बीमारियों से राहत पाने के लिए जुलाई में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं।

arthritis.jpg

यह भी पढ़ें:

चौलाई और गुड़ दोनों में ही पाचन को सुचारू रखने के गुण पाए जाते हैं। इसलिए चौलाई और गुण के लड्डू पेट संबंधी समस्याओं में बहुत फायदेमंद हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि, चौलाई में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिसके सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं नहीं होतीं। ऐसे में राजगिरा/ चौलाई खाना कब्ज की समस्या से राहत पाने में भी मदद करता है।

consitipation.jpg

गुड़ और चौलाई के लड्डुओं का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी सेफ हैं, क्योंकि गुड़ एक नेचुरल शुगर है इसमें कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह चीनी की तुलना में डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है। साथ ही कुछ रिसर्च के मुताबिक चौलाई में कुछ एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं। जिससे कि यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

diabetes.jpg

अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी अधिक है, तो इसका प्रबंधन करने के लिए भी चौलाई काफी सहायक साबित हो सकती है। एक अध्ययन के अनुसार पाया गया है कि, चौलाई में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो कि कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार हैं।

cholestrol.png

Home / Health / Chaulai Ladoo Benefits: सर्दियों में खाएं चौलाई के लड्डू, रहेंगे सेहतमंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो