scriptBest Foods to Relieve Constipation : कांस्टीपेशन को खत्म करने में असरदार है यह फूड | Best Foods to Relieve Constipation | Patrika News
स्वास्थ्य

Best Foods to Relieve Constipation : कांस्टीपेशन को खत्म करने में असरदार है यह फूड

यदि आपको भी पेट से जुड़ी समस्या रहती है । और आप इस समस्या में तरह-तरह के चूर्ण और दवाई को खा कर परेशान हो गए हैं । तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं एक बार इन्हें आजमाकर जरूर देखें।

नई दिल्लीOct 28, 2021 / 05:16 pm

Divya Kashyap

Best Foods to Relieve Constipation : कांस्टीपेशन को खत्म करने में असरदार है यह फूड

Best Foods to Relieve Constipation


नई दिल्ली। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं आपके पेट से जुड़ी समस्या का इलाज। यदि आपको भी गैस , एसिडिटी और कांस्टीपेशन की समस्या रहती है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए उपाय लेकर आए हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जिन्हें अपने डाइट में शामिल करने के बाद आपको अपने पेट से जुड़ी सारी समस्याओं का निदान मिल जाएगा। सुबह-सुबह पेट साफ न हो तो पूरा दिन अच्छा महसूस नहीं होता। यही नहीं कब्ज‍ियत कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बनता है। अगर आपको भी अक्सर कांस्ट‍िपेशन की श‍ि‍कायत रहती है तो आज इस आर्टिकल में दिए गए फूड को अपने डाइट में सामिल करें।
चावल
चावल सुपाच्य भोजन होता है और यह हमारे पेट की समस्यायों को दूर करता है। यह हमारे शरीर यूरिक एसिड जैसे बिसेले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। इसलिए, अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि इससे हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम मजबूत बना रहता है।

फाइबर
आप जो भोजन करते हैं, उसके अलावे मौसमी फल जैसे- संतरा, मौसमी, गाजर, केला, सेब, नाशपाती, अंगूर, तरबूज, चेरी, पपीता, आंवला आदि भी खाएं। इन फलों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे पेट की अच्‍छी तरह से सफाई करता है।
awla.jpg
आंवला
यदि आप सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट एक गिलास आंवले का जूस पी ले तो यह आपके पेट की हर समस्या को दूर कर देगा। यदि आपको ताजा आंवला नहीं मिलता है तो आप सूखे आंवले का चूर्ण भी रख सकते हैं। और सुबह खाली पेट इसे एक गिलास पानी में घोलकर पीने से आपकी पेट से जुड़ी सभी समस्या समाप्त हो जायेगी।

Home / Health / Best Foods to Relieve Constipation : कांस्टीपेशन को खत्म करने में असरदार है यह फूड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो