scriptपेट का फैट कम करने के लिए ये घरेलू उपाय हैं बेस्ट, आज से ही शुरू करें |Best home remedies to reduce belly fat, start today | Patrika News
स्वास्थ्य

पेट का फैट कम करने के लिए ये घरेलू उपाय हैं बेस्ट, आज से ही शुरू करें

8 Photos
2 months ago
1/8

पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इससे आपका पेट स्वस्थ रहेगा और साथ ही पेट से जुड़ी समस्याओं में भी आराम मिलेगा।

 

2/8

बहुत से लोगों को पेट की चर्बी की समस्या होती है, जिसका समाधान करना काफी मुश्किल हो सकता है। आजकल के तेजी से बदलते जीवनशैली में, लोगों को समय की कमी होती है, जिसके कारण अक्सर पेट बाहर निकल आता है। लेकिन इससे शरीर का सामान्य आकार बिगड़ जाता है। इस समस्या का सही से सामना करने के लिए, कुछ घरेलू उपाय आजमाएं। इससे आपकी पेट की चर्बी कम होगी, और साथ ही पेट से जुड़ी समस्याएं भी कम होंगी।

3/8

नमक सेवन कम करें
पेट की चर्बी को कम करने के लिए आपको नमक का सेवन घटा देना चाहिए। नमक वाले आहार जैसे कि पैक चिप्स, अचार, इत्यादि का इस्तेमाल कम करें। पैक किए हुए आहार में अधिक नमक होता है, जिससे शरीर को नुकसान हो सकता है। इससे प्यास कम लगती है और शरीर में पानी की कमी होने से पेट भर जाता है। इसलिए, यदि आप नमक युक्त आहारों का सेवन कम करेंगे, तो आपके शरीर के लिए यह फायदेमंद होगा और पेट की चर्बी भी कम हो सकती है।

4/8

चावल खाने से बचें-
चावल को अधिक मात्रा में खाना पेट की चर्बी बढ़ा सकता है। अगर आपको चावल पसंद है, तो ब्राउन चावल, साबुत अनाज आदि का उपयोग करें। लेकिन इसे बहुत कम मात्रा में ही खाएं।

5/8

जंक फूड से करें तौबा -
जंक फूड खाना आपके शरीर के लिए ठीक नहीं है। इससे आपकी बॉडी में फैट बढ़ सकती है। आपके आहार में जंक फूड की बजाय साबुत अनाज और सब्जियों को शामिल करें, इससे आपकी बॉडी की चर्बी कम हो सकती है।

6/8

ताजा फलों का जूस पीएं -
ताजगी से भरपूर फलों का जूस पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है। बाजार में उपलब्ध फलों के जूस में बहुत ज्यादा कैलोरी हो सकती है, जिससे शरीर का शुगर लेवल बढ़ सकता है और मोटापा भी हो सकता है। इसलिए, अगर आप फलों का जूस पीना चाहते हैं, तो घर में ताजगी से भरपूर फलों का रस बना कर पीएं। यह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होगा और पेट की चर्बी को भी कम कर सकता है।

7/8

ओट्स का सेवन करना चाहिए
नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है। अगर आप अपने नाश्ते में बाहरी चीजें खाते हैं, तो इससे आपके पेट की चर्बी बढ़ सकती है और आपका वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए, आपको अपने नाश्ते में ओट्स का सेवन करना चाहिए। ओट्स में कम कैलोरी होती है, जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, ओट्स में फाइबर भी होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आप कम खाते हैं।

ओट्स के फायदे

- वजन कम करने में मदद करता है

- पेट की चर्बी कम करता है
- पाचन में सुधार करता है
- ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
- कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
- हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
- पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है
- एनर्जी देता है

8/8

ओट्स का सेवन कैसे करें

ओट्स का सेवन करने के कई तरीके हैं। आप इसे दूध, पानी, दही या फलों के साथ खा सकते हैं। आप ओट्स से दलिया, हलवा, मूसली या अन्य व्यंजन भी बना सकते हैं।

अगली गैलरी
पुरषों में भी होता है Breast Cancer , शरीर में दिखने लगते हैं ऐसे लक्षण
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.