scriptBitter Gourd : करेले का जूस लगाने से बालों में आएगी चमक, बालों का झड़ना भी होगा बंद | Bitter gourd juice benefits for hair | Patrika News
स्वास्थ्य

Bitter Gourd : करेले का जूस लगाने से बालों में आएगी चमक, बालों का झड़ना भी होगा बंद

Bitter Gourd : अगर आपके बाल झड़ रहे हैं। बालों की चमक गायब हो गई है। बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं। तो अपने बालों में करेले का जूस लगाएं। इससे आपको तुरंत फायदा मिलेगा।

Sep 04, 2021 / 03:35 pm

Subodh Tripathi

Bitter Gourd juice

Bitter Gourd juice

करेला वैसे तो सब सब्जियों से अधिक कड़वा होता है। लेकिन यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है। क्या आपको पता है, यह सेहत के साथ ही आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। अगर आप इसका जूस बालों में लगाते हैं। तो बालों में गजब की चमक आएगी। बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।
दरअसल, करेले को औषधीय सब्जी भी माना जाता है। क्योंकि इसका सेवन करने से कई बीमारियां दूर हो जाती है। यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इसमें विटामिन b1, B2, B3 और सी होता है। इसी के साथ इसमें कैलशियम, मैग्निशियम, फॉलेट, फास्फोरस, जस्ता ओर लोहा भी होता है। जो आपके स्वास्थ्य के साथ बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।आइए जानते हैं बालों में करेले का जूस लगाने से क्या क्या फायदे होंगे।
बाल होंगे शाइनी –

अगर आपके बाल रूखे और बेजान है। तो आप करेले का जूस अपने बालों में लगाएं। आपका सिर करेले के जूस को सोख लेगा और आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा। जिससे बाल बहुत जल्दी शाइनी नजर आएंगे।
बालों का झड़ना होगा बंद –

अगर आपके बाल झड़ते हैं। तो आप करेले के जूस को शक्कर के साथ मिलाकर लगाएं। इससे हेयर फॉल की समस्या बहुत जल्दी दूर हो जाएगी।करेले का जूस प्रयोग करने के लिए आप बालों की जड़ में जूस लगाएं।
ऑयली बालों से मिलेगी निजात –

अगर आपके बाल ऑयली हैं। चिपचिपे रहते हैं, तो आप अपने बालों में करेले का जूस लगाएं।इसमें आप थोड़ा एप्पल साइडर विनेगर भी मिला ले। इसको लगा कर कुछ देर छोड़ दें। इसके बाद अपने सिर को धो लें । बालों का चिपचिपापन दूर हो जाएगा। इस प्रकार उक्त उपाय करने से आपके बाल शाइनी तो होंगे ही, साथ ही बालों का झड़ना और रूखापन भी दूर होगा।

Home / Health / Bitter Gourd : करेले का जूस लगाने से बालों में आएगी चमक, बालों का झड़ना भी होगा बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो