scriptबैंगन खाने से पहले जान लें किन लोगों के लिए है यह नुकसानदायक, इस बीमारी में तो भूलकर भी ना खाएं | Patrika News
स्वास्थ्य

बैंगन खाने से पहले जान लें किन लोगों के लिए है यह नुकसानदायक, इस बीमारी में तो भूलकर भी ना खाएं

7 Photos
3 months ago
1/7

बैंगन (Brinjal) हर मौसम में खायी जाने वाली एक पसंदीदा सब्जी है, जिसे गर्मियों में बैंगन और आलू की सब्जी और सर्दियों में बैंगन का भर्ता रुचि से खाया जाता है। हालांकि, कुछ लोगों के लिए बैंगन (Brinjal) का सेवन नुकसानदायक हो सकता है। यह तब होता है क्योंकि बैंगन (Brinjal) में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो अन्य खाद्य पदार्थों में नहीं पाए जाते हैं और जो हमारे शारीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

2/7

बैंगन (Brinjal) के सेवन से जुड़े कुछ सवाल भी हैं जो हमें सोचने पर मजबूर करते हैं। इसलिए, हमें इसके सेवन को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए। इस लेख में, हम बैंगन (Brinjal) के सेवन से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों को विचार करेंगे, जिन्हें ध्यान में रखने से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान से बचाया जा सकता है।

3/7

 

बवासीर में भूलकर नहीं न खाएं बैंगन Do not eat brinjal by mistake in case of piles


बवासीर (Piles) एक पीड़ादायक समस्या है जो किसी की जीवन गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। इस समस्या (Piles) से पीड़ित व्यक्ति को खान-पान के माध्यम से संजीवनी का सहारा लेना चाहिए। बवासीर (Piles) के इलाज में उन्हें अपने आहार में बैंगन (Brinjal) जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करना चाहिए। यह कारगर होता है क्योंकि बैंगन (Brinjal) का सेवन बवासीर (Piles) की समस्या को और भी गहरा कर सकता है। इसलिए, बवासीर (Piles) से पीड़ित व्यक्ति को अपने खाने की आदतों में चयन करना चाहिए।

 

4/7

 

अगर आप अवसाद की दवा ले रहे हैं तो बैंगन ना खाएं Do not eat brinjal if you are taking medication for depression


अवसाद (Depression) एक गंभीर मानसिक समस्या है जिसमें व्यक्ति का मनोबल और जीवनस्तर दोनों प्रभावित होते हैं। अवसाद (Depression) के इलाज में कई बार दवाओं का सहारा लिया जाता है, लेकिन कुछ दवाओं के साथ कुछ आहार या खाद्य पदार्थों का सेवन करने का असर होता है। अगर आप अवसाद (Depression) की दवा का सेवन कर रहे हैं, तो बैंगन (Brinjal) जैसे आहार को दवा के साथ न लें। कुछ अध्ययनों के मुताबिक बैंगन डिप्रेशन (Depression) की दवाओं के असर को कम कर सकता है। इसलिए, अवसाद (Depression) की दवा का सेवन करने वाले व्यक्तियों को बैंगन (Brinjal) का सेवन संयमित करना चाहिए।

 

5/7

एलर्जी की समस्या बढ़ सकती Allergy problems may increase
एलर्जी एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है। अगर आप किसी तरह की एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बैंगन (Brinjal) एक ऐसा आहार है जिससे आपकी एलर्जी की समस्या बढ़ सकती है, जिससे आपके पूरे शरीर में एलर्जी (Allergy) की रिएक्शन हो सकती है। इसलिए, एलर्जी (Allergy) से प्रभावित व्यक्तियों को बैंगन (Brinjal) के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है।

6/7

बैंगन के सेवन से आखों की समस्या बढ़ सकती है Consumption of brinjal may increase eye problems.
आँखों की समस्याएं (Eye problems ) एक आम स्वास्थ्य समस्या हैं जिसमें व्यक्ति को जलन, सूजन या दर्द की समस्या हो सकती है। इस स्थिति में, खासकर जब किसी को आंखों में जलन (Eye irritation) की समस्या होती है, तो उन्हें ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बैंगन (Brinjal) जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से उनकी समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए, आंखों से जुड़ी समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को बैंगन (Brinjal ) के सेवन से बचना चाहिए।

7/7

पथरी की समस्या Stone problem
पथरी की समस्या एक चिकित्सा समस्या है जिसमें गुर्दे में पथरी (Kidney stones) के रूप में पत्थर बन जाते हैं, जो अत्यंत दर्दनाक हो सकते हैं। इस समस्या से जूझ रहे व्यक्तियों को अपने आहार में सावधानी बरतनी चाहिए। बैंगन (Brinjal ) जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पथरी की समस्या में और भी अधिक दिक्कत हो सकती है। इसलिए, पथरी की समस्या (Kidney stones) से प्रभावित व्यक्तियों को डॉक्टर्स की सलाह का पालन करते हुए बैंगन के सेवन (Avoid consuming brinjal) से बचना चाहिए।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.