scriptHealth Tips: इन गलत आदतों को अपनाने से हो सकते हैं आप बहरेपन का शिकार, जानिए बचाव के आसान से तरीकों के बारे में | cause of deafness and hearing problems in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: इन गलत आदतों को अपनाने से हो सकते हैं आप बहरेपन का शिकार, जानिए बचाव के आसान से तरीकों के बारे में

Health Tips:कानों कि सेहत को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और इन गलतियों से निजात पाना चाहते हैं तो इन गलतियों को आज से ही छोड़ दें, वरना आप बेहरेपन का शिकार भी हो सकते हैं।
 

May 08, 2022 / 03:31 pm

Neelam Chouhan

इन गलत आदतों को अपनाने से हो सकते हैं आप बहरेपन का शिकार, जानिए बचाव के आसान से तरीकों के बारे में

cause of deafness and hearing problems

Health Tips: कान हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा होता है, यदि इसके ऊपर कोई भी समस्या आती है तो शरीर को काफी सारे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। वहीं आजकल कि लाइफस्टाइल का असर भी कान की सेहत के ऊपर बहुत ही ज्यादा पड़ता है। आजकल के यूथ आमतौर पर लाउड म्यूजिक सुनना, तेज गाने बजाना ये सारी चीजें पसंद करते हैं, जिसका सबसे ज्यादा असर कान के ऊपर पड़ता है, वहीं यदि इन आदतों में बदलाव को लेकर नहीं आया जाता है, तो व्यक्ति धीरे-धीरे बहरा भी हो जाता है। ऐसे में जानिए कि बहरेपन कि समस्या को यदि दूर करना चाहते हैं तो कौन-कौन गलतियों को आज से ही छोड़ दें।
 
एयरफ़ोन या हेडफोन का ज्यादा इस्तेमाल
आजकल लोग एयरफ़ोन और हैडफ़ोन का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा करते हैं, इसका सबसे ज्यादा प्रभाव कान की सेहत के ऊपर पड़ता है, यदि लगातार आप कान में तेज से लाउड म्यूजिक सुनते हैं तो कान खराब होने का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है, वहीं इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि एयरफ़ोन का अधिक इस्तेमाल पसंद करते हैं, तो कम कर दें, क्योंकि इससे धीरे-धीरे आपके कान खराब हो सकते हैं।
 
ध्रूमपान का जरूरत से ज्यादा सेवन
ध्रूमपान का सेवन यदि ज्यादा करते हैं तो इसका असर शरीर के ऊपर तो पड़ता ही है, वहीं कान में भी इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है, ध्रूमपान में एक निकोटिन नामक तत्व पाया जाता है जो कान के नाजुक कोशिकाओं को नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए यदि शराब या सिगरेट का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि इससे कान भी खराब हो सकते हैं।
 
गलत दवाईयों के सेवन से
कान में दर्द या खुजली के कारण बहुत से लोग अपने मन से ही दवा का सेवन करने लग जाते हैं, जिसका असर उनकी कान की सेहत के ऊपर बुरा पड़ता है, इसलिए यदि कान में कोई भी समस्या आती है तो डॉक्टर के पास जाएँ न कि खुद से दवा का सेवन करें।

यह भी पढ़ें: अनार के लाल दाने ही नहीं इसके पत्ते भी हैं बेहद गुणकारी, सेहत से जुड़ी कई समस्यायों को करते हैं दूर

 
कॉटन ईयरबड्स हो सकता है नुकसानदायक
कॉटन ईयरबड्स का यदि आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके कान खराब भी हो सकते हैं, इसके कारण वहीँ इयरड्रम में छेद भी हो सकता है, और सुनाई कम देने कि समस्या भी उत्पन्न हो सकती है, इसलिए कानों कि सफाई तो करें लेकिन ज्यादा कॉटन ईयरबड्स का उपयोग न करें।


यह भी पढ़ें: बॉडी में कोलेजेन की कमी से हो सकते हैं ये गंभीर समस्याएं, जानें इसके लक्षण और कमी पूरा करने के उपाय
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Health Tips: इन गलत आदतों को अपनाने से हो सकते हैं आप बहरेपन का शिकार, जानिए बचाव के आसान से तरीकों के बारे में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो