scriptCholesterol: बॉडी के इन हिस्सों पर दिखें ऐसे लक्षण तो समझें बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, कितना है खतरनाक | Cholesterol: High Cholesterol Symptoms Found On The Hands Skin And Eye | Patrika News
स्वास्थ्य

Cholesterol: बॉडी के इन हिस्सों पर दिखें ऐसे लक्षण तो समझें बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, कितना है खतरनाक

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल ऐसे तो हमारे बॉडी के लिए जरूरी है पर इसकी अधिकता नुकसानदेह भी हो सकती है। आपको ये जानना बेहद जरूरी है कि कितनी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में है। कहीं इसका लेवल ज्यादा तो नहीं है। जानते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल के बारे में।

नई दिल्लीAug 10, 2021 / 04:27 pm

Neelam Chouhan

Cholesterol

Cholesterol: बॉडी के इन हिस्सों पर दिखें ऐसे लक्षण तो समझें बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल

नई दिल्ली। Cholesterol: बुजुर्ग ही नहीं बल्कि आज कि नई जनरेशन भी कोलेस्ट्रॉल के समस्या से पीड़ित है। हम में से बहुत लोग इस बात से बेखबर हैं कि कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं। इनके नाम होते हैं एचडीएल और एलडीएल। इन दोनों का बॉडी में बराबर मात्रा में होना बहुत जरूरी है। इसको हम गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल के नाम से भी जानते हैं। गुड कोलेस्ट्रॉल शरीर में विटामिन्स और हार्मोन्स को बनाता है। वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल ये हमारी धमनियों में इक्कठा होने लगता है और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है।
यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

ऐसे में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बराबर है या नहीं ये बात जानना बेहद जरूरी है। इसके लिए आपको किसी भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि हमारे बॉडी में ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जिनसे हम कोलेस्ट्रॉल के लेवल का पता लगा सकते हैं। यदि आपके कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा है तो आप अपनी आंखों, हाथ और स्किन से ये बात जान सकते हैं।
अगर आप इन सबका ध्यान रखेंगे तो अपने आपको बचा सकते हैं क्योंकि कोलेस्ट्रॉल अपने साथ कई गंभीर बीमारी लेकर आता है। जिनकी यदि हम समय से पहले ही देख-रेख कर लें तो इससे बच कर रह सकते हैं।
जानते हैं इन संकेतों के बारे में

आंखों में कोलेस्ट्रॉल के संकेत

जिनके कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा होता है उनकी आंखों में कॉर्निया के बाहर के साइड पर ऊपर और नीचे की तरफ सफ़ेद कलर के एक गुंबद जैसी आकृति दिखाई देने लगती है।
इसको Arcus Senilis कहा जाता है। ये ज्यादातर 40 साल से अधिक व्यक्तियों वाले लोगों में पाई जाती है। यदि आपको ये प्रॉब्लम पहले से दिखने लगे तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए डाइट प्लान,आज से ही करें फॉलो
स्किन में निशान

यदि स्किन में बदलाव देखने को मिल रहे हों तो ये भी कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का कारण हो सकता है। यदि आंखों, हथेलियों या पैरों के नीचे ऑरेंज या पीले रंग कि लाइन जैसे दिखने लगे तो समझ जाइएगा ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत है। इसको आप नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
हाथों में दर्द होते रहना

यदि आपके हाथ बिना किसी काम करे जल्दी थक जाते हैं तो ये कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का लक्षण हो सकता है। जब हमारी धमनियों के अंदर की लेयर में फैट जमा हो जाता है, ये फैट कैल्शियम से बनता है। जो खून कि प्रवाह को बाधित करने लगता है। इसकी वजह से ही एथरोसक्लेरोसिस जैसी गंभीर स्थिति उत्पन्न हो जाती है। यदि आपको भी बार-बार हाथों में दर्द होता रहता है तो डॉक्टर को जरूर दिखा लें।

Home / Health / Cholesterol: बॉडी के इन हिस्सों पर दिखें ऐसे लक्षण तो समझें बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल, कितना है खतरनाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो