scriptDIET FOR CHOLESTEROL : कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए ये है डाइट प्लान, आज से ही करें फॉलो | This is a diet plan to reduce cholesterol, follow today | Patrika News

DIET FOR CHOLESTEROL : कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए ये है डाइट प्लान, आज से ही करें फॉलो

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2020 09:11:33 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

कोलेस्ट्रॉल शरीर में मौजूद एक पदार्थ है जो रक्त व कोशिकाओं में मौजूद होता है। यह शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होता है पर इसकी मात्रा ज्यादा होने पर यह हृदय की सेहत को खराब करता है। तली-भुनी चीजों, जंकफूड खाने, निष्क्रिय जीवनशैली व अनुवांशिकीय कारणों से बढ़ता है।

DIET FOR CHOLESTEROL

खानपान में बदलाव : आहार में मौसमी हरी व रेशेदार सब्जियां, मशरूम, सूखे मेवे अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं। मौसमी फल जरूर खाएं। लहसुन, फ्लेक्स सीड, खीरा, ककड़ी आहार में लें।
बदलें कुकिंग आयल : सामान्यत: लोग एक ही प्रकार का कुकिंग ऑयल प्रयोग करते हैं। इसलिए जरूरी है कि अलग-अलग तेलों का प्रयोग करें। वनस्पति, डालडा, बटर और घी का प्रयोग करने से बचें।
कसरत से दिन की शुरुआत : सुबह के समय वॉक और आधे घंटे व्यायाम जरूर करें। नियमित साइकिल चलाएं, स्वीमिंग करें या योगासन कर सकते हैं। इससे न सिर्फ वजन नियंत्रित होता है, बल्कि गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल घटता है।
कितना हो लेवल
सामान्य : 130-250
आदर्श : 200 से कम
एचडीएल : 45 से ज्यादा
एलडीएल : 130 से कम
तीन प्रकार
एचडीएल : हृदय विशेषज्ञों के अनुसार यह कोलेेस्ट्रॉल अच्छा होता है। यह हृदय की धमनियों में वसा यानी फैट को जमने नहीं देता है।
एलडीएल व वीएलडीएल : हृदय विशेषज्ञों के अनुसार दोनों कोलेस्ट्रॉल हृदय के लिए अच्छे नहीं होते हैं। एलडीएल और वीएलडीएल हृदय को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है।
एक्सपर्ट : सुरभि पारीक, डायटीशियन, जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो