scriptसंजीवनी बूटी से कम नहीं है ये लकड़ी जैसी चीज, शरीर को बना देती है फौलादी और दीर्घायु |Cinnamon A natural remedy for men's sexual health and fitness | Patrika News
स्वास्थ्य

संजीवनी बूटी से कम नहीं है ये लकड़ी जैसी चीज, शरीर को बना देती है फौलादी और दीर्घायु

9 Photos
2 months ago
1/9

दालचीनी, मर्ज से लेकर चर्बी घटाने तक कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक अत्यंत उपयुक्त औषधि मानी जाती है। इसका सेवन पुरुषों के लिए भी फायदेमंद है, यह एक सजीवनी बूटी की भाँति कार्य करती है। दालचीनी पुरुषों को शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पाने में दवाइयों से भी अधिक सहायक हो सकती है।

2/9

दालचीनी का सेवन पुरुषों के लिए अत्यंत उपयुक्त है। इसे खाने में किसी भी रूप में शामिल किया जा सकता है, लेकिन यदि इसे दूध के साथ लिया जाए, तो इसके फायदे और भी अधिक होते हैं। दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन ए, सेलेनियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण भी होते हैं, जो पुरुषों के शारीरिक क्षमता पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।

3/9

जानें की पुरुषों के किन समस्याओं में दालचीनी संजीवनी बूटी समान है
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन erectile dysfunction
शीघ्रपतन, यानी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, जो पुरुषों को आपत्तिजनक ताकत की समस्या हो, उनके लिए दालचीनी एक सुगंधित और गुणकारी समाधान हो सकती है। दालचीनी का नियमित सेवन इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है। इस समस्या का मुख्य कारण ज्यादा एल्कोहल का सेवन या हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, लेकिन दालचीनी इसमें सुधार करने में सकारात्मक रूप से सहायक हो सकती है।



4/9

ताकत बढ़ाए increase strength
ताकत को बढ़ाने के लिए, यदि शरीर में दुर्बलता और कमजोरी है, तो पुरुषों को रोजाना दूध में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाकर पीना चाहिए। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है, और सोने से पहले रात में इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

5/9

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल blood sugar level control
ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए, डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों को दालचीनी का सेवन करना उत्तम होता है। दालचीनी को ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की शक्ति से युक्‍त माना गया है। दालचीनी का पानी या दालचीनी की चाय पीने से शुगर कंट्रोल में मदद होती है। साथ ही, जोड़ों के दर्द या सूजन जैसी समस्याओं में भी दालचीनी से राहत मिलती है। हड्डियों में अकड़न को दूर करने के लिए इसे दूध के साथ पीना उपयुक्त है।

6/9

मेटाबॉलिज्म बूस्टर Metabolism Booster
मेटाबॉलिक रेट स्लो होने पर, पुरुषों के लिए दालचीनी एक मेटाबॉलिज्म बूस्टर के रूप में फायदेमंद है। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक है और वजन कम करने में भी मदद कर सकता है। साथ ही, इससे पुरुषों में अनिद्रा की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। सोने से पहले, एक गिलास दूध में दालचीनी का पाउडर मिलाकर पीना चाहिए।

7/9

इनफर्टिलिटी infertility
पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या को दूर करने के लिए दालचीनी कारगर हो सकती है। इसके लिए आपको रोजाना सुबह-शाम गरम पानी के साथ दालचीनी पाउडर का सेवन करना चाहिए।

8/9

मानसिक तनाव दूर करने वाला
मानसिक तनाव को दूर करने में भी दालचीनी का मददगार हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स के खिलाफ शरीर की सुरक्षा करने में सहायक होते हैं।

9/9

मूड बनाने वाला- mood maker
मूड को बढ़ाने में दालचीनी का भी एक महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। जिन पुरुषों को सेक्स में रुचि कम होती है, उन्हें रात में दालचीनी से युक्त दूध पीना चाहिए, जिससे उनका मूड बेहतर और रोमांटिक हो सकता है।

अगली गैलरी
बैंगन खाने से पहले जान लें किन लोगों के लिए है यह नुकसानदायक, इस बीमारी में तो भूलकर भी ना खाएं
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.