scriptHealth Tips: पैरों में लगातार दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो हो सकते है इस खतरनाक बीमारी के संकेत, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें | constant symptoms are visible in the feet is a sign of these diseases | Patrika News

Health Tips: पैरों में लगातार दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो हो सकते है इस खतरनाक बीमारी के संकेत, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2022 03:56:01 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: बीते दिनों से यदि आपके पैरों में भी ये गंभीर लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको तुरंत ही सतर्क हो जाना जानिए। क्योंकि ये समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो हार्ट से लेकर स्ट्रोक के जैसी गंभीर बीमारी का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है।

पैरों में लगातार दिख रहे हैं ऐसे लक्षण तो हो सकते है इस खतरनाक बीमारी के संकेत, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

constant symptoms are visible in the feet is a sign of these diseases

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या लगी ही रहती है, ऐसे में शरीर के ऊपर अधिक ध्यान नहीं दिया जाता है तो कई गंभीर बीमारियों के चपेट में आने की संभावना दो गुना ज्यादा हो जाती है। वहीं बीमारी होने से पहले कुछ संकेत शरीर के हिस्से में पहले से दिखाई देने लगते हैं इन संकेतों में से एक है पैरों में इन लक्षणों का दिखाई देना। इसलिए यदि आपके पैरों में भी ये गंभीर लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें।
 
पैरों में जलन होना: पैरों में जलन होने की समस्या को अक्सर लोग अनदेखा कर देते हैं, वहीं पैरों में जलन की समस्या यदि ज्यादा बढ़ जाती है तो ड्राई स्किन, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि होने कि संभावना भी हो सकती है। इसलिए यदि आपके पैरों में सूजन की समस्या रहती है तो एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।
 
पैरों में सूजन आना: यदि आप ज्यादा देर तक एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक खड़े या बैठे रहते हैं तो पैरों में सूजन आने कि संभावना बढ़ जाती है। लेकिन वहीं इसका दूसरा कारण ये भी हो सकता है कि शरीर में ब्लड प्रेशर का हाई होना। बहुत सारे हेल्थ एक्सेपेर्टस का ये मानना है कि लगातार यदि पैरों में सूजन की समस्या बनी रहती है तो इसका मुख्य कारण शुगर लेवल का हाई होना भी हो सकता है। इसलिए यदि लगातार पैरों में सूजन हो तो शुगर लेवल ज्यादा भी हो सकता है।
 
घाव का जल्दी न ठीक होना: यदि थोड़ी सी चोट लगने पर भी उसका घाव ठीक नहीं हो रहा है तो इसका मुख्य कारण हो सकता है कि आपके शरीर में शुगर लेवल हाई रहता है। शुगर लेवल का ज्यादा होने से बॉडी में बैक्टेरिया फैलने लगता है। इसके चलते पेशेंट्स को घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगता है।
 
पैरों में बार-बार सनसनाहट होना या पैरों का सुन्न हो जाना: पैरों का बार-बार सुन्न हो जाने का ये मतलब होता है, व्यक्ति को डायबिटीज की बीमारी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का ये भी मानना है कि पैरों का बार-बार सुन्न हो जाना ये दर्शाता है कि शरीर में खून का संचार सही तरीके से नहीं हो रहा है। इसलिए ऐसे लक्षण दिखाई पड़ने पर एक बार डॉक्टर के पास अवश्य जाएँ।

यह भी पढ़ें: डेयरी प्रॉडक्ट्स से लेकर फ्राइड फ़ूड तक ये चीजें बढ़ा सकती हैं बवासीर रोग का खतरा,जानिए
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो