scriptPiles Causing Foods: डेयरी प्रॉडक्ट्स से लेकर फ्राइड फ़ूड तक ये चीजें बढ़ा सकती हैं बवासीर रोग का खतरा,जानिए | foods not to eat when suffering from piles or hemorrhoids | Patrika News

Piles Causing Foods: डेयरी प्रॉडक्ट्स से लेकर फ्राइड फ़ूड तक ये चीजें बढ़ा सकती हैं बवासीर रोग का खतरा,जानिए

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2022 02:24:17 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Piles Causing Foods: कब्ज की समस्या के शुरुआत में यदि ध्यान नहीं दिया जाए तो धीरे-धीरे बवासीर होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए ये जानने कि बेहद आवश्य्कता होती है कि कौन से फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

डेयरी प्रॉडक्ट्स से लेकर फ्राइड फ़ूड तक ये चीजें बढ़ा सकती हैं बवासीर रोग का खतरा,जानिए

Piles Causing Foods

Piles Causing Foods: बवासीर यानी पाइल्स इसके होने का मुख्य कारण आमतौर पर कब्ज की समस्या ही होती है। बवासीर के होने पर मलाशय मैं मौजूद नसों में खून आने लग जाता है या सूजन हो जाती है। इसलिए कहा जाता है कि यदि पाइल्स की समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो कब्ज की समस्या को दूर रखने कि जरूरत होती है। इसलिए यदि कब्ज या बवासीर की समस्या से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो जानिए कि कौन-कौन से फूड्स को ज्यादा मात्रा में सेवन से अवॉयड करना चाहिए।
डेयरी प्रोडक्ट का ज्यादा मात्रा में सेवन न करें: क्या आपको पता है कि ज्यादा मात्रा में यदि ग्लूटेन युक्त चीजों का सेवन किया जाता है तो इससे पाइल्स की बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ सकता है। इसलिए यदि डेयरी प्रोडक्ट या दूध का सेवन अधिक पसंद करते हैं तो सिमित मात्रा में ही करें।
ग्लूटेन युक्त फूड्स का ज्यादा मात्रा में सेवन न करें: यदि ज्यादा मात्रा में ग्लूटेन युक्त चीजों का सेवन करते हैं तो ये पाइल्स या बवासीर का कारण बनते हैं। जौ, बाजरा के जैसे चीजों में ग्लूटेन की मात्रा भरपूर होती है। वहीं जो व्यक्ति इसका सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं उस व्यक्ति की पाचन शक्ति खराब हो जाती है। इससे वहीं कब्ज की समस्या या बवासीर रोग शुरू हो जाता है।
 
ज्यादा मात्रा में फ़ास्ट या फ्राइड फ़ूड का सेवन न करें : यदि आप ज्यादा मात्रा में फ्राइड फ़ूड का सेवन करते हैं तो आपको कब्ज की या बवासीर की समस्या हो सकती है। क्योंकि इसमें हाई फैट्स होते हैं। इनका ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत को कई प्रकार के नुकसान पहुंचाता है। इसलिए इसका सेवन एक सिमित मात्रा में ही करना चाहिए।


यह भी पढ़ें: ब्लड शुगर काबू करने में अंजीर माना गया है फायदेमंद, डायबिटीज के मरीज यूं करें सेवन
एल्कोहॉल का सेवन न करें : एल्कोहॉल का सेवन ज्यादा मात्रा में करते है शरीर में पानी की कमी हो सकती है वहीं आप डिहाइड्रेट भी हो सकते हैं। पानी की कमी के कारण मल त्यागने में परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इसलिए एल्कोहॉल के सेवन को अवॉयड करना चाहिए।


यह भी पढ़ें: मीठी होने के बावजूद डायबिटीज मरीज के लिए रामबाण है स्ट्रॉबेरी,स्टडी

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो