scriptImmunity : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सेवन करें अदरक और आंवले का जूस | Consume ginger and gooseberry juice daily to increase immunity | Patrika News
स्वास्थ्य

Immunity : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सेवन करें अदरक और आंवले का जूस

Immunity : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप आंवले और अदरक के जूस का सेवन कर सकते हैं। इसे घर में आसानी से तैयार किया जा सकता है।

मुंबईSep 05, 2021 / 02:17 pm

Subodh Tripathi

Immunity

Immunity

आंवले और अदरक का जूस आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका रोजाना सेवन करने से आपके शरीर में भी एनर्जी रहेगी और आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रांग रहेगी। आइए जानते हैं किस तरह आप इसको तैयार करके पी सकते हैं।
कोरोना महामारी के चलते लोग अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए कई उपाय करते रहे। लेकिन पिछले कुछ समय से लोग फिर से सामान्य जन जीवन जी रहे हैं। हालांकि कुछ प्रदेशों में अभी भी कोरोना केस आ रहे हैं। ऐसे में उन्हें अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए कुछ प्राकृतिक जूस का उपयोग करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं किस प्रकार आप अपनी इम्युनिटी स्ट्रांग कर सकते हैं।
आंवले और अदरक का सेवन आपके शरीर को कई प्रकार से फायदा पहुंचाता है। इससे शुगर कंट्रोल होती है। इसी के साथ आपको सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। यह पाचन तंत्र के लिए भी बेहतर होता है। हालांकि यह थोड़ा कड़वा भी होता है। लेकिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप इसमें धनिया और पुदीने की पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे इसका स्वाद भी बढ़ जाएगा।
इस तरह तैयार करें आंवले और अदरक का जूस-

आप करीब 5 आंवले, एक चम्मच अदरक का रस, कुछ धनिया और पुदीने की पत्ती भी लें। इसमें स्वादानुसार काला नमक और एक चम्मच शहद लें। अब आप आंवला, धनिया, पुदीने को गुनगुने पानी से धो लें और आंवले को काटकर जूसर में डाल दें। इसे अच्छे से ग्राइंड करके एक गिलास में छाने। यह जूस तैयार हो चुका है इसका सेवन करें।

Home / Health / Immunity : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज सेवन करें अदरक और आंवले का जूस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो