scriptHealth Tips: लगातार 4- 5 घन्टे देखते हैं टीवी तो सेहत को हो सकती है ये गंभीर समस्या,जानिए | continuously seeing tv can harm your health in hindi | Patrika News

Health Tips: लगातार 4- 5 घन्टे देखते हैं टीवी तो सेहत को हो सकती है ये गंभीर समस्या,जानिए

locationनई दिल्लीPublished: May 30, 2022 01:26:11 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Tips: यदि आप उनमें से एक हैं जो लगातार घंटों तक टीवी के सामने बैठना पसंद करते हैं, तो ये खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए।
 

 लगातार 4- 5 घन्टे देखते हैं टीवी तो सेहत को हो सकती है ये गंभीर समस्या,जानिए

continuously seeing tv can harm your health

Health Tips: टीवी देखना बुरा नहीं है लेकिन अक्सर कई लोग टीवी के सामने घंटों तक बैठकर लगातार देखते रहते हैं, ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, लंबे समय तक एक ही जगह टीवी देखने से स्वास्थ्य को कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। हाल में हुए शोध जो कि कैम्ब्रिज और हांगकांग विश्वविधालय द्वारा किए गए हैं, उनके अनुसार इस बात का खुलासा हुआ है कि ज्यादा देर तक टीवी के सामने बैठने से हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए लंबे समय तक एक ही जगह पर लगातार लंबे समय तक टीवी नहीं देखना चाहिए।
 
जानिए क्या कहता है रिसर्च
ये अध्यन हांगकांग और कैम्ब्रिज द्वारा की गई है, इसमें बताया गया है कि यदि व्यक्ति एक घंटे या इससे कम समय के लिए टीवी देखता है तो उसे हार्ट से जुड़ी समस्या होने के खतरे काफी हद तक कम हो जाते हैं, वहीं जो व्यक्ति एक घंटे से ज्यादा टीवी देखते हैं उन्हें हार्ट से जुड़ी बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। रिसर्च में वहीं यूके बायोबैंक के डाटा को भी साझा किया गया है इसमें बताया गया है कि जो व्यक्ति अधिक समय स्क्रीन के सामने बिताता है उसे हार्ट से जुड़ी बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, वहीं इससे शारीरिक गतिविधियां भी काफी हद तक कम हो जाती हैं।
यह भी पढ़ें: खुश रहने के लिए बेहद जरूरी हैं ये इमोशनल डिटॉक्स, इन 4 स्टेप्स को जरूर करें फॉलो

 
जानिए इस रिसर्च को किस प्रकार से किया गया है
हांगकांग और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के द्वारा कम से कम 5 लाख तक के व्यक्तियों के पॉलिजेनिक जोखिम स्कोर कम्पाइल किए गए थे, जिसमें कि शोधकर्ताओं ने ये पाया है कि जो लगभग तीन से चार घंटे का समय टीवी के सामने बिताते हैं, उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं जो लोग लोग लगभग दो से तीन घंटे तक टीवी देखते हैं, उन्हें भी दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।
यह भी पढ़ें: भूलने की बीमारी है डिमेंशिया और अल्जाइमर, जानें क्या है इन दोनों में अंतर

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो