scriptcontinuously seeing tv can harm your health in hindi | Health Tips: लगातार 4- 5 घन्टे देखते हैं टीवी तो सेहत को हो सकती है ये गंभीर समस्या,जानिए | Patrika News

Health Tips: लगातार 4- 5 घन्टे देखते हैं टीवी तो सेहत को हो सकती है ये गंभीर समस्या,जानिए

Health Tips: यदि आप उनमें से एक हैं जो लगातार घंटों तक टीवी के सामने बैठना पसंद करते हैं, तो ये खबर आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

 

Updated: May 30, 2022 01:26:11 pm

Health Tips: टीवी देखना बुरा नहीं है लेकिन अक्सर कई लोग टीवी के सामने घंटों तक बैठकर लगातार देखते रहते हैं, ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, लंबे समय तक एक ही जगह टीवी देखने से स्वास्थ्य को कई सारी समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। हाल में हुए शोध जो कि कैम्ब्रिज और हांगकांग विश्वविधालय द्वारा किए गए हैं, उनके अनुसार इस बात का खुलासा हुआ है कि ज्यादा देर तक टीवी के सामने बैठने से हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए लंबे समय तक एक ही जगह पर लगातार लंबे समय तक टीवी नहीं देखना चाहिए।
 लगातार 4- 5 घन्टे देखते हैं टीवी तो सेहत को हो सकती है ये गंभीर समस्या,जानिए
continuously seeing tv can harm your health
 
जानिए क्या कहता है रिसर्च
ये अध्यन हांगकांग और कैम्ब्रिज द्वारा की गई है, इसमें बताया गया है कि यदि व्यक्ति एक घंटे या इससे कम समय के लिए टीवी देखता है तो उसे हार्ट से जुड़ी समस्या होने के खतरे काफी हद तक कम हो जाते हैं, वहीं जो व्यक्ति एक घंटे से ज्यादा टीवी देखते हैं उन्हें हार्ट से जुड़ी बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। रिसर्च में वहीं यूके बायोबैंक के डाटा को भी साझा किया गया है इसमें बताया गया है कि जो व्यक्ति अधिक समय स्क्रीन के सामने बिताता है उसे हार्ट से जुड़ी बीमारी होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है, वहीं इससे शारीरिक गतिविधियां भी काफी हद तक कम हो जाती हैं।
यह भी पढ़ें: खुश रहने के लिए बेहद जरूरी हैं ये इमोशनल डिटॉक्स, इन 4 स्टेप्स को जरूर करें फॉलो

 
जानिए इस रिसर्च को किस प्रकार से किया गया है
हांगकांग और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के द्वारा कम से कम 5 लाख तक के व्यक्तियों के पॉलिजेनिक जोखिम स्कोर कम्पाइल किए गए थे, जिसमें कि शोधकर्ताओं ने ये पाया है कि जो लगभग तीन से चार घंटे का समय टीवी के सामने बिताते हैं, उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। वहीं जो लोग लोग लगभग दो से तीन घंटे तक टीवी देखते हैं, उन्हें भी दिल से जुड़ी बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है।
यह भी पढ़ें: भूलने की बीमारी है डिमेंशिया और अल्जाइमर, जानें क्या है इन दोनों में अंतर

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीJanmashtami 2022: वृंदावन के श्री बांके बिहारीजी मंदिर में होती है जन्माष्टमी की धूम, जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातेंप्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमदिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बिल्डरों के साथ मिलकर कृषि कॉलेज की जमीन को बेच रहे अफसर-नेतापंजाब के अटारी बॉर्डर के पास दिखा ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद पाकिस्तान की तरफ लौटाविश्व कुश्ती चैंपियनशिप में प्रियांशी ने जीता कांस्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.