scriptCoronavirus Tips : लंबे नाखून रखने का शौक बन सकता है खतरनाक, हो सकते हैं Corona के शिकार | Coronavirus can also be caused by nails so be careful | Patrika News
स्वास्थ्य

Coronavirus Tips : लंबे नाखून रखने का शौक बन सकता है खतरनाक, हो सकते हैं Corona के शिकार

Highlights- महिलाएं सुंदर नाखून के लिए मेनीक्योर (Manicure) पर खूब ध्यान रखती हैं, लेकिन लंबे नाखूनों को रखना हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है-आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि नाखूनों के बीच जमा मेल भी कोरोना वायरस (Coronavirus) को न्योता देता है- नाखूनों में जमा मैल कोरोना वायरस (Coronavirus in India) या बैक्टीरिया हो सकता है
 

नई दिल्लीJun 18, 2020 / 12:06 pm

Ruchi Sharma

Coronavirus Tips : लंबे नाखून रखने का शौक बन सकता है खतरनाक, हो सकते हैं Corona के शिकार

Coronavirus Tips : लंबे नाखून रखने का शौक बन सकता है खतरनाक, हो सकते हैं Corona के शिकार


नई दिल्ली. कई महिलाएं अपने नाखूनों (Fingernails) की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लंबे नाखून रखना पसंद करती है। पर यहीं नाखून आपके लिए घातक साबित हो सकती हैं, अगर इन्हें स्वास्थ्य साफ ना रखा जाए तो। हालांकि कई महिलाएं सुंदर नाखून के लिए मेनीक्योर (Manicure) पर खूब ध्यान रखती हैं, लेकिन लंबे नाखूनों को रखना हमारे शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि नाखूनों के बीच जमा मेल भी कोरोना वायरस (Coronavirus) को न्योता देता है। नाखूनों में जमा मैल कोरोना वायरस (Coronavirus in India) या बैक्टीरिया हो सकता है, जो सीधे खाने समय हमारे शरीर में प्रवेश कर जाता है।
आज पूरी दुनिया कोरोना वायरस की चपेट में है। इसे लेकर वैज्ञानिक, डॉक्टर हर दिन दवा व वैक्सीन (vaccine) पर काम कर रहे है। लेकिन जब तक इस महामारी की कोई दवा नहीं है तब तक हमें खुद से अपना बचाव करना चाहिए। यानि कोविड-19 के खिलाफ जंग में सजगता ही हमारा सबसे बड़ा हथियार है।
स्वास्थ्य विभाग व डॉक्टर द्वारा हर दिन खुद को सुरक्षित रखने की गाइडलाइन जारी हो रही है, लोगों से अपील की जा ही है, वहीं डॉक्टर इस बारे में भी जागरूक कर रहे हैं कि अगर कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना है तो नाखूनों को छोटा रखें।

डॉक्टरों ने दी सलाह

इसके बारे में डॉक्टरों का कहना है कि ज्‍यादा लंबे नाखून रखने से इंफेक्‍शन और कई समस्‍या हो सकती हैं। इसल‍िए समय-समय पर घर के बड़े-बुर्जुग आपको नाखून काटने की सलाह देते रहते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि नाखूनों के बीच मैल (गंदगी) बड़े आसानी से जमा हो जाती है। इस मैल में वायरस या बैक्टीरिया भी हो सकते है, इसलिए नाखून को छोटा रखें और रोज अंदर तक नाखूनों को साफ रखे इसके साथ ही हाथ भी अच्छी तरह से धोएं।
छोटे बच्चों के लिए है खतरनाक

डॉक्टरों के मुताबिक कई लोगों में बुरी आदत होती है नाखूनों को चबाने की , जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होते है। कोरोना वायरस को पूरी तरह से मात देने वाली वैक्सीन जब तक नहीं मिल जाती तब तक तो हमें इन्हीं छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर हम इस महामारी से बच सकते है। कई अध्ययनों में भी सामने आया है कि नाखून में पाए जाने वाले बैक्टीरिया, बच्चों में दस्त और उल्टी का कारण बनते हैं। छोटे बच्चों की मां को भी अपने नाखूनों पर विशेष ध्यान देना चाहिए, लंबे नाखून उनकी खुद की सेहत के लिए तो खराब हैं।

Home / Health / Coronavirus Tips : लंबे नाखून रखने का शौक बन सकता है खतरनाक, हो सकते हैं Corona के शिकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो