scriptदेखें तस्वीरें : नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को निकालने का देसी नुस्खा, बस चबाएं ये पत्ता |Desi remedy to remove cholesterol deposited in the nerves | Patrika News
स्वास्थ्य

देखें तस्वीरें : नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल को निकालने का देसी नुस्खा, बस चबाएं ये पत्ता

5 Photos
2 months ago
1/5

Chew this desi leaf to reduce bad cholesterol : कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को कम करने के लिए, सिर्फ दवाएं ही नहीं, बल्कि आपके घर में लगा हुआ यह पौधा भी है, जिसके पत्तों को रात को सोने से पहले चबाना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

2/5

हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित रोगियों को स्ट्रोक जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। शरीर में बुरा कोलेस्ट्रॉल जमाने से बचने और पहले से ही जमे हुए बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवाओं की सहायता ली जा सकती है, लेकिन इसे जड़ से खत्म करने के लिए कोई विशेष दवा उपलब्ध नहीं है। इसलिए जीवनभर दवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है, लेकिन कुछ देसी उपाय दवाओं की आवश्यकता को कम कर सकते हैं। कुछ उपाय इतने सरल हैं कि आपको उनके लिए केवल दो मिनट की जरूरत होती है।

3/5

तुलसी के पत्ते को रात्रि में चबाना हाई कोलेस्ट्रॉल से प्रभावित रोगियों के लिए एक कारगर उपाय हो सकता है। तुलसी के पत्तों में यूजेनॉल (Eugenol) नामक एक विशेष तत्व होता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, तुलसी में मैग्नीशियम भी होता है, जिससे ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता है।

4/5

रात के समय हाई कोलेस्ट्रॉल से प्रभावित रोगियों को दिन में दो से तीन तुलसी के पत्ते चबाने की सुझाव दी जाती है। इसके फलस्वरूप, रात को तुलसी के पत्ते चबाने से पत्तों को रातभर शरीर में कार्य करने का अवसर मिलता है, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर की नसों में जमा होने से रोका जा सकता है। बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में जमा नहीं हो पाने से इसे मल के साथ शरीर से बाहर निकलने में मदद मिलती है।

5/5

तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि तुलसी के पत्तों का सेवन करने से कुल कोलेस्ट्रॉल और LDL (खराब) कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है और इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बगैर नहीं किया जाना चाहिए।

 

अगली गैलरी
Blood को ज़हरीला बना सकती हैं ये 5 सफेद चीजें, Septicemia का खतरा बढ़ सकता है
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.