scriptdisadvantages of drinking water while standing, wrong way problem | खड़े होकर पानी पीने की आदत आपको तो नहीं? इस गलत तरीके से होते हैं 5 बड़े नुकसान | Patrika News

खड़े होकर पानी पीने की आदत आपको तो नहीं? इस गलत तरीके से होते हैं 5 बड़े नुकसान

Drinking Water Mistakes : शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है और इसके लिए रोज कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए, लेकिन अगर सही तरीके से पानी न पिया जाए तो इसके नुकसान भी बहुत हैं।

Published: May 19, 2022 05:59:57 am

पानी पीने का सही तरीका क्या आपको पता है? क्योंकि बहुत से लोग पानी पीते हुए एक नहीं कई गलतियां करते हैं। अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो आपको पांच समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं,गलत तरीके से पानी पीने के और भी कई नुकसान होते हैं।
disadvantages_of_drinking_water_while_standing.jpg
disadvantages of drinking water while standing
बहुत से लोग पानी पीते हुए एक नहीं कई गलतियां करते हैं। अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते हैं तो आपको पांच समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं,गलत तरीके से पानी पीने के और भी कई नुकसान होते हैं।
तो चलिए आज आपको बताएं कि पानी पीते हुए किन गलतियों से बचना बेहद जरूरी है और खड़े होकर पानी पीने के नुकसान क्या-क्या हैं।
पानी पीते समय ना करें ये गलतियां-Do not make these mistakes while drinking water

एक बार में बहुत सारा पानी पीना
अगर आपको प्यास लगती है या पानी की कमी को पूरा करने के लिए एक साथ बहुत सारा पानी पीते हैं तो तय है इससे आपको फायदा कम नुकसान ज्यादा होगा। एक दिन में तीन से चार लीटर पीना चाहिए न कि एक बार में ही आप एक से दो लीटर पानी पीने की आदत डाल लें। अचानक से शरीर में जब ज्यादा पानी होता है तो इससे सोडियम का स्तर कम होता है और लो बीपी की समस्या हो सकती है।
बहुत जल्‍दी-जल्‍दी पानी पीना
अगर आप बहुत जल्‍दी जल्‍दी पानी पीते हैं तो ये भी सही नहीं है। पानी धीरे-धीरे पीना चाहिए और गिलास से पीना चाहिए। बॉटल या जग से लगातार गटकते हुए पानी पीना सीने में चोट लगने का खतरा पैदा कर सकता है। यही नहीं कई बार पानी सीधे पैरों तक जाता है और एडिमा का खतरा बढ़ जाता है।
खड़े होकर पानी पीने के नुकसान
खड़े होकर पानी पीने से पेट पर दबाव सबसे ज्यादा पड़ता है। पानी सीधा इसोफेगस के जरिए प्रेशर के साथ पेट में तेजी से पहुंचता है. इससे पेट और पेट के आसपास की जगह और डाइजेस्टिव सिस्टम को नुकसान हो सकता है।
खाते समय पानी पीना
खाते समय अगर आप पानी पीते हैं तो इससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है। पानी गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है और इस वजह से खाना पचाने में मुश्किल होती है और ब्लोटिंग की समस्या होती है। हमेशा खाने से 30 मिनट पहले और खाने के 30 मिनट बाद ही पानी पीना चाहिए।
बहुत ठंडा पानी पीना
गर्मी बहुत अधिक ठंडा पानी पीना योनि तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है. इस वजह से आपकी इम्‍यूनिटी भी कम हो सकती है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 'पत्रिका' इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल विस्तार पर दिया बड़ा बयान, विदर्भ के विकास को लेकर भी कही यह बातएमपी के इन दो शहरों में हो सकता है G 20 शिखर सम्मेलन, शुरु हुई आयोजन की तैयारियांUdaipur kanhaiya lal Murder: चिकन शॉप से खुलेंगे कन्हैया हत्याकांड के राज...!सुपरटेक ट्विन टावर गिरने से आसपास नहीं होगा नुकसान, कंपनी ने तैयार किया खास प्लानदूल्हे भगवान जगन्नाथ को नहीं लगे नजर, पट हुए बंददूरियां कितनी हुई कम, एक ही दिन में बीजेपी के दो बड़े नेता अलग अलग समय पर पहुंचे कन्हैयालाल के घरPresident Election 2022 : पटना में द्रौपदी मुर्मू ने NDA के नेताओं से मांगा समर्थन, सीएम नीतीश से की मुलाकात, गुवाहाटी के लिए हुई रवानाभारी बारिश से मध्य प्रदेश में बाढ़ ही बाढ़, इन राज्यों से संपर्क टूटा, पुल से डेढ़ फीट ऊपर बह रही नदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.