scriptगर्मी में करें ऐसा नाश्ता शरीर भी रहे फिट आप भी रहे खुश | Do such a snack in the summer, your body is also fit and you are also happy | Patrika News
स्वास्थ्य

गर्मी में करें ऐसा नाश्ता शरीर भी रहे फिट आप भी रहे खुश

गर्मी में करें ऐसा नाश्ता शरीर भी रहे फिट आप भी रहे खुश

Mar 31, 2021 / 03:34 pm

Subodh Tripathi

गर्मी में करें ऐसा नाश्ता शरीर भी रहे फिट आप भी रहे खुश

गर्मी में करें ऐसा नाश्ता शरीर भी रहे फिट आप भी रहे खुश,दुर्ग पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च शहर भ्रमण कर लोगों से की शांतिपूर्ण होली मनाने की अपील,दुर्ग पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च शहर भ्रमण कर लोगों से की शांतिपूर्ण होली मनाने की अपील,गर्मी में करें ऐसा नाश्ता शरीर भी रहे फिट आप भी रहे खुश,गर्मी में करें ऐसा नाश्ता शरीर भी रहे फिट आप भी रहे खुश

गर्मी के मौसम में शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए आपको ऐसा नाश्ता करना होगा, जिससे आपको किसी प्रकार की समस्या नहीं हो, इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहना चाहिए और आप के शरीर को सभी प्रकार के पोषण भी मिलने चाहिए। इसीलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि गर्मी के मौसम में आपको नाश्ते में क्या क्या शामिल करना है।
दरअसल गर्मी के मौसम में थोड़ा सा तला गला खाने पर ही स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। ऐसे में लोग खाने पीने से बचते हैं। क्योंकि शरीर के लिए भोजन भी जरूरी होता है, इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि कौन सा नाश्ता करने से आपको पर्याप्त मात्रा में पोषण भी मिलेगा और आप भूखे भी नहीं रहेंगे।
गर्मी के मौसम में आपको नाश्ते में पोहे को शामिल करना चाहिए। इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर तो होता ही है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है और यह कैलोरी कम होने के कारण आपका वजन भी नियंत्रण में रखता है।
गर्मी के मौसम में नाश्ते के साथ शरबत लेना चाहिए। आपको सत्तू का एक गिलास शरबत जरूर लेना चाहिए। इससे आपके शरीर को ठंडक भी रहेगी और यह आपका पेट भी भरा रखेगा।

गर्मी के मौसम में आपको तला गला खाने की अपेक्षा फलों का सेवन करना चाहिए। इस मौसम में तरबूज, पपीता, कीवी, केला आदि को मिक्स कर फ्रूट सैलेड के रूप में खाएं। जो शरीर के लिए फायदेमंद रहेगा।
पाचन तंत्र दुरुस्त रखने के लिए गर्मी के मौसम में ओट्स से बढ़कर कोई उपाय नहीं है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसमें सूरजमुखी और अलसी के बीज के साथ ड्राई फ्रूट्स भी मिला सकते हैं। यह प्रोबायोटिक होने के साथ ही गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करता है। इससे भूख भी नहीं लगती है और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

Home / Health / गर्मी में करें ऐसा नाश्ता शरीर भी रहे फिट आप भी रहे खुश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो