scriptफटी एड़ियों को फिर से ठीक करने के लिए घर में करें यह उपाय | Do this remedy at home to recover torn ankles | Patrika News
स्वास्थ्य

फटी एड़ियों को फिर से ठीक करने के लिए घर में करें यह उपाय

फटी एड़ियों को फिर से ठीक करने के लिए घर में करें यह उपाय

मुंबईMay 03, 2021 / 04:06 pm

Subodh Tripathi

फटी एड़ियों को फिर से ठीक करने के लिए घर में करें यह उपाय

फटी एड़ियों को फिर से ठीक करने के लिए घर में करें यह उपाय

धूल, मिट्टी और पानी में बगैर चप्पल जूतों के अधिक समय रहने के कारण पैरों की एड़ियां फट जाती है। इस समस्या का सामना अधिकतर महिलाओं को करना पड़ता है। क्योंकि घर के कामकाज में उन्हें ज्यादा समय गुजारना पड़ता है। ऐसे में फटी एड़िया कई बार अधिक पट जाने से परेशान करने लगती है। क्योंकि उनमें दर्द होने लगता है और जरा सा भी कुछ चुभने पर काफी परेशानी हो जाती है।
हम आपको फटी एड़ियों को ठीक करने का घरेलू उपाय बताएंगे। इस प्रकार आप घर पर रहकर ही अपनी एड़ियों को ठीक कर सकती हैं। क्योंकि फटी एड़ियों को समय से ठीक नहीं करने पर इंफेक्शन का खतरा भी रहता है। एड़िया फटने को बिवाई भी कहा जाता है। इसमें एड़ियों में बड़ी-बड़ी दरारें हो जाती है। जिसमें जरा सा भी कुछ चुभता है। तो काफी दर्द ओर चुभन होती है और यह रूखी और बेजान हो कर कड़क भी हो जाती है।
एड़िया फटने का मुख्य कारण पैरों की देखभाल करना नहीं है। इसी के साथ थायराइड, दूध का सेवन नहीं करने, पैरों की नमी कम होने, अधिक गर्म पानी से नहाने, पोषण रहित आहार का सेवन करने, पैरों को अधिक देर पानी में रखने, बिना जूते चप्पल के चलने फिरने आदि के कारण एड़ियां फट जाती है। इसलिए आपको अपनी एड़ियों का ध्यान रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय करने होंगे।
फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए आप पके केले को मसल कर अपनी एड़ियों पर लगाएं। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद धो ले, यह बहुत ही आसान उपाय हैं। इससे आपको कुछ ही दिन में अंतर नजर आने लगेगा।
फटी एड़ियों को घर में ठीक करने के लिए आप गर्म पानी में सोडियम तथा वैसलीन मिलाएं और इसमें 1 घंटे तक पैरों को डुबोकर रखें। कुछ समय बाद एड़ियों को साफ कर लें। सोने से पहले एड़ियों पर कोई अच्छी क्रीम लगाएं। इससे आपको चंद दिनों में ही फर्क नजर आने लगेगा।
गुलाब जल और ग्लिसरीन के उपयोग से भी फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है। इसके लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाएं और इन्हें पैरों पर लगाएं। इससे फटी एड़िया मुलायम हो जाएगी।
फटी एड़ियों की मृत वचा निकालने के लिए आप चावल के आटे, शहद और सेब के सिरके का उपयोग कर सकते हैं। इसका पेस्ट बनाकर अपनी एड़ियों पर लगाएं इससे काफी लाभ होगा।

शहद में कई गुण होते हैं। इसकी सहायता से फटी एड़िया ठीक हो जाती है। इसी के साथ फटी एड़ियों के लिए नारियल का पानी भी बहुत लाभदायक होता है। आप ऐसी क्रीम का भी उपयोग कर सकते हैं। जिसमें नारियल पानी मिक्स हो।
एड़ियों को ठीक करने के लिए एक और उपाय काफी लाभदायक है। इसमें करीब 50 मिली सरसों का तेल को गर्म करें और जब तेल उबलने लगे तो धीरे-धीरे 25 ग्राम मोम डाल दें। जब मोम पूरी तरह घुल जाए तो इसे ठंडा होने दें और गुनगुना रहने पर इसमें 5 ग्राम कपूर मिला दें। इस प्रकार तैयार मल्लम को रात में सोने से पहले एड़ियों पर लगाएं। ऐसा करने से कुछ ही दिन में लाभ होने लगेगा।
यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताए हैं। अगर आपको कुछ परेशानी या एलर्जी है। तो चिकित्सक से सलाह लेकर काम करें।

Home / Health / फटी एड़ियों को फिर से ठीक करने के लिए घर में करें यह उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो