scriptतनाव घटाने के लिए आज से ही करें ये काम | Do this work from today to reduce stress | Patrika News
स्वास्थ्य

तनाव घटाने के लिए आज से ही करें ये काम

भावुकता के कारण इंसानी शरीर की कई शारीरिक क्रियाएं प्रभावित होती हैं। खुशी और प्यार के कारण आपके मन में सकारात्मक विचार चलते रहते हैं और इससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म होने लगती है। इससे आप हमेशा तन और मन से प्रसन्न रहते हैं। खुश रहने और दुनिया से प्यार करने पर आपके शरीर में कई तरह के ऐसे हार्मोन्स का निर्माण होता है, जो सेहत के लिए वरदान हो सकते हैं।

जयपुरDec 01, 2019 / 06:56 pm

Ramesh Singh

तनाव

क्या आप जानते हैं कि खुश होने पर डोपामिन, नॉर-एपिनेफ्रिन और फिनाइल इथाइल एमिन नामक हार्मोन्स खून में शामिल होते हैं। डोपामिन से परम सुख की भावना पैदा होती है। डोपामिन हार्मोन ऑक्सीटोसीन के स्राव को भी उत्तेजित करता है जो इंसान में आत्मविश्वास बढ़ाता है। नॉर-एपिनेफ्रिन आपके मन को उल्लास से भर देता है।
ऐसे कम होता है तनाव
ऐसा माना जाता है कि यदि आप किसी के प्यार में हैं तो इम्युनिटी भी अच्छी रहती है, क्योंकि शरीर में फील गुड हार्मोंस पैदा करता है। इसके कारण आपका मूड अच्छा रहता है और आप बीमारियों से दूर रहते हैं। इस स्थिति में आप ज्यादा कूल और पॉजिटिव होते हैं। इससे आपको तनाव कम होता है और आप डिप्रेशन से दूर रहते हैं।
इम्युनिटी मजबूत तो बीमारियां भी दूर
जब आप किसी के सच्चे प्यार या अच्छी रिलेशनशिप में होते हैं तो आपके अंदर विश्वास की भावना तेजी से बढ़ती है। इससे फीलिंग्स को शेयर करने की भावना आती है। जब आप रिलेशनशिप से खुश होते हैं तो आपकी परफॉर्मेंस भी अच्छी होती है और क्रिएटिविटी भी बढ़ती है।
अच्छा रहता है रक्त संचार
रिलेशनशिप के दौरान आपका एटीट्यूड पॉजिटिव होता है, आप खुद में एक सहजता पाते हैं। इससे आपके शरीर में रक्त का संचार भी ठीक रहता है। खुशी की वजह से तनाव भी नहीं होता है। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती है।
एक्सपर्ट : डॉ. सत्यकांत, मानसिक चिकित्सक, भोपाल

Home / Health / तनाव घटाने के लिए आज से ही करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो