scriptक्या नमक के सेवन से जुड़ी ये खास बातें जानते हैं आप | Do you know these special things related to salt intake | Patrika News
डाइट फिटनेस

क्या नमक के सेवन से जुड़ी ये खास बातें जानते हैं आप

ऐसे चुनें अपने लिए सही नमक, जानें कुछ खास बातें ।
जानिए कितने प्रकार के होते हैं नमक और क्या हैं इनके फायदे।

जयपुरOct 24, 2020 / 02:14 pm

विकास गुप्ता

क्या नमक के सेवन से जुड़ी ये खास बातें जानते हैं आप

क्या नमक के सेवन से जुड़ी ये खास बातें जानते हैं आप

नमक salt को भोजन के स्वाद का राजा कहा जाता है। भोजन में नमक सबसे महत्त्वपूर्ण घटक होता है। नमक शरीर के लिए जरूरी तत्व है। इसलिए हमें सेवन के लिए नमक का चयन करते समय ध्यान रखना चाहिए कि कौन-सा नमक हमारी सेहत के लिए अच्छा और फायदेमंद है। सोडियम और क्लाराइड से प्रचुर नमक हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। आएये जानते हैं नमक के सेवन के से जुड़े कुछ खास तथ्यों के बारे में।

नमक के सेवन के जुड़ें कुछ खास तथ्य-
हर प्रकार का नमक हमारी सेहत के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होता है। नमक की मात्रा, नमक को बनाने का तरीका, नमक का प्रकार ये सब हमारी सेहत के लिए महत्तवपूर्ण होते हैं।

सादा नमक – इस नमक में सोडियम की मात्रा सबसे अधिक होती है। इस नमक के सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसका सेवन सीमीत मात्रा में करना चाहिए, ज्यादा सेवन से हड्डियां कमजोर व हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है।

सेंधा नमक – सेंधा नमक की तासीर ठंडी होती है। यह शरीर की गर्मी को दूर करता है। इसके सेवन से पाचन व भूख में सुधार होता है । इसक सेवन से गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है। सेंधा नमक पेट में एसिड के उत्पादन को कम करता है और इस तरह सीने की जलन को रोकता है।

समुद्री नमक- इस नमक के सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। इसके सेवन से पाचन ठीक व वजन नियंत्रित रहता है। ये बल्ड शुगर को नियंत्रित रखता है। इसके सेवन से नर्वस सिस्टम बेहतर रहता है।

काला नमक- काला नमक आयरन और मिनरल्स से भरपूर होता है। पेट में दर्द या मरोड़ से राहत पाने के लिए काला नमक औरर अजवायन का सेवन करने से फायदा मिलता है। काला नमक जोड़ो में दर्द या अकड़न की समस्या से राहत दिलाता है। काला नमक हमारी पाचन शक्ति को बढ़ावा दे सकता है।

Home / Health / Diet Fitness / क्या नमक के सेवन से जुड़ी ये खास बातें जानते हैं आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो