LATEST RESEARCH : ज्यादा नमक खाने से कमजोर होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

ज्यादा नमक खाने से शरीर में पानी बढ़ने लगता है। अधिक नमक के प्रयोग से स्किन पर भी अच्छा असर नहीं पड़ता। इससे सबसे ज्यादा बुरा असर रक्तचाप पर ही पड़ता है। ब्लड प्रेशर के संतुलित नहीं रहने से कई तरह की बीमारियां पैदा हो सकती हैं।

By: Ramesh Singh

Updated: 07 Aug 2020, 03:53 PM IST

अभी तक आपने सुना होगा कि ज्यादा नमक के प्रयोग से ब्लडप्रेशर व किडनी की समस्याएं बढ़ती हैं। साइंस ट्रांसलेशन मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि छह ग्राम ज्यादा नमक से इम्युनिटी कमजोर होती है। शरीर में वायरल व बैक्टीरियल संक्रमण रोकने की क्षमता घटाती है।

क्या कहता है शोध

शोधकर्ताओं के मुताबिक सोडियम क्लोराइड मानव शरीर की इम्यूनिटी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। शोध के प्रतिभागियों को हर दिन दो बर्गर और दो पैकेट फे्रंच फ्राई दी गई, जिसमें छह ग्राम अतिरिक्त नमक था। इसके एक सप्ताह बाद उनके ब्लड सैंपल की जांच की गई तो पाया गया कि ग्रैनुलोसाइट प्रतिरोधी कोशिकाओं का प्रभाव कम हो गया। साथ ही इम्युनिटी को कमजोर करने वाले ग्लूकोकोरटिसोइड का स्तर भी बढ़ गया था।
5 ग्राम नमक पर्याप्त
एक व्यस्क व्यक्ति को हर दिन पांच ग्राम से अधिक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने वाले तत्त्वों पर खराब असर पड़ता है।

Ramesh Singh Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned