scriptमुंह का छाला दर्द नहीं कर रहा तो खतरा | Doctors told about the prevention of many diseases in indian society of midterm conference | Patrika News
स्वास्थ्य

मुंह का छाला दर्द नहीं कर रहा तो खतरा

मुंह में यदि लंबे समय से छाले हैं और ठीक नहीं हो रहे, उसमें दर्द भी नहीं है तो सावधान रहने की जरूरत है। तुरंत चिकित्सक से संपर्क साधें।

Feb 16, 2015 / 10:02 am

sangita chaturvedi

मुंह में यदि लंबे समय से छाले हैं और ठीक नहीं हो रहे, उसमें दर्द भी नहीं है तो सावधान रहने की जरूरत है। तुरंत चिकित्सक से संपर्क साधें। क्योंकि ऐसे छाले मुख के कैंसर भी हो सकते है।

कुछ ऐसे ही विषयों पर बात मुंबई से आए डॉ. धैर्यशील सावंत ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर ऑन्कोलॉजी गु्रप की ओर से इंडियन सोसायटी ऑफ मिडटर्म कांफ्रेंस में के समापन समारोह में की। कार्यक्रम में उन्होंने हड्डी व गले में कैंसर फैलने के दौरान किमोथैरेपी को बेहतरीन इलाज बताया।

से मामलों में मरीजों की लेटलतीफी उनके जीवन पर भारी पड़ सकती है। जोधपुर के डॉ. वीरेन्द्र राजपुरोहित ने कहा कि देश में मुख के कैंसर का 30-35 फीसदी कारण गुटखा, तंबाकू, सिगरेट व बीड़ी का सेवन करना है। कार्यक्रम में डॉ. दीपक पारीक ने लेजर सर्जरी के उपयोग के बारे में बताया।

कार्यक्रम में एमडीएम अस्पताल से ईएनटी विभागाध्यक्ष डॉ. भारती सोलंकी व डॉ. नवनीत अग्रवाल ने भी अपना संबोधन दिया। कार्यक्रम के अंत में सभी का आभार एम्स निदेशक डॉ.संजीव मिश्रा ने जताया। सभी अतिथियों को धन्यवाद डॉ. वीरेन्द्र राजपुरोहित ने ज्ञापित किया।


Home / Health / मुंह का छाला दर्द नहीं कर रहा तो खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो