कोरोना वैक्सीन लगने के बाद ये पांच दिक्कतें हों तो न घबराएं

वैक्सीन लगने के बाद सर्दी-बुखार आ सकता है। शरीर में कई बार एंटीबॉडी विकसित होने की स्थिति में बुखार आता है। यदि यह समस्याएं २-3 दिन से ज्यादा हैं तो तुरंत चिकित्सक की परामर्श लें।

By: Ramesh Singh

Published: 24 Jan 2021, 10:53 PM IST

सामान्य वैक्सीन लगवाने पर हल्का बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, जी मिचलाना आदि शामिल है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह लक्षण आते हैं। यह शरीर में टीके के प्रभाव को बताता है। यदि यह समस्याएं २-3 दिन से ज्यादा हैं तो तुरंत चिकित्सक की परामर्श लें।

सर्दी-बुखार : वैक्सीन लगने के बाद सर्दी-बुखार आ सकता है। शरीर में कई बार एंटीबॉडी विकसित होने की स्थिति में बुखार आता है।

सिरदर्द : कोरोना वैक्सीन लगने के बाद कई लोगों में सिरदर्द की शिकायत देखने को मिली। हाइपरटेंशन, चिड़चिड़ापन भी देखा गया है।

माइग्रेन : कोरोना वैक्सीन लगने के बाद आधे सिर में दर्द यानी माइग्रेन की समस्या होती है जो तीन-चार दिन में ठीक हो जाता है।

उल्टी, जी मिचलाना : वैक्सीन लगने के बाद गैस्ट्रोइंटसटाइनल सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है। इस वजह से उल्टी, जी मिचलाना, पेट दर्द जैसी शिकायतें हो सकती हैं।

मांसपेशियों में दर्द : वैक्सीन लगने के बाद मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। यह समस्या ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका के परीक्षण के दौरान वॉलंटियर में पायी गई थी।

वैक्सीन से पुरुष नपुंशकता
कोरोना वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं। कोरोना वैक्सीन से पुरुष नपुंशकता या महिलाओं में बांझपन हो जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा कि ऐसा कोई भी वैज्ञानिक सबूत ऐसा नहीं मिला है, जिससे पता चलता हो कि कोरोना वैक्सीन से महिला या पुरुष में बांझपन हो सकता है। डीएनए में बदलाव की बात भी अफवाह है क्योंकि जन्म के बाद किसी का डीएनए नहीं बदल सकता है।

Ramesh Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned