scriptHome Exercise Against Exercise Omicron: इन एक्सरसाइजेज को करें रोजाना इम्युनिटी होगी मजबूत और ओमिक्रॉन से भी बचाएगा | easy-home-exercise-against-omicron | Patrika News
स्वास्थ्य

Home Exercise Against Exercise Omicron: इन एक्सरसाइजेज को करें रोजाना इम्युनिटी होगी मजबूत और ओमिक्रॉन से भी बचाएगा

Home Exercise Against Exercise Omicron: ओमिक्रॉन के केसेस लगातर बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में सतर्कता बरतने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है,इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कौन-कौन सी ऐसी एक्सरसाइजेज हैं जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ ओमिक्रॉन के खतरे को कम करने में भी असरदार साबित हो सकती है।

नई दिल्लीJan 16, 2022 / 02:07 pm

Neelam Chouhan

Home Exercise Against Exercise Omicron: इन एक्सरसाइजेज को करें रोजाना इम्युनिटी होगी मजबूत और ओमिक्रॉन से भी बचाएगा

Home Exercise Against Exercise Omicron

Home Exercise Against Exercise Omicron: ओमिक्रॉन के केसेस लगातरा बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में यदि आप इससे बच के रहना चाहते हैं इम्युनिटी को मजबूत बना के रखना चाहते हैं तो ये एक्सरसाइजेज आपके काम आ सकते हैं,इन एक्सरसाइजेज को रोज करने से आप स्वस्थ रहेंगें वहीं कई बीमारियां आपके शरीर से दूर रहेंगी। इम्युनिटी मजबूत होना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है,क्योंकि ये हमारे शरीर को स्वस्थ बना के रखने में सहायक होती है। इसलिए इन एक्सरसाइज को आपको रोजाना करना चाहिए।
सीढ़ियां चढ़ें या उतरें
यदि आप रोजाना दो ये तीन बार सीढ़ी से चढ़ते या उतरते हैं तो इससे आपकी इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन मजबूत होती जाती है,वहीं सीढ़ी के बार -बार चढ़ने या उतरने से आपकी कैलोरी भी कम हो जाती है, इससे आपके पेट में जमी एक्स्ट्रा चर्बी भी कम होती है,इसलिए ओमिक्रॉन से बचने के लिए आप बार-बार सीढ़ी जरूर उतरें या चढ़ें।
रोजाना रस्सी कूदें
यदि आप रोजाना रस्सी कूदते हैं तो ये आपको स्वस्थ बना के रखने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है,रस्सी कूदने से आपकी इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन मजंबूत होती जाती हैं, कई सारे हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि रोजाना रस्सी कूदना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है ,वहीं ये कैलोरी बर्न करने में भी सहायक होता है। इसलिए यदि आप इम्युनिटी को मजबूत बना के रखना चाहते हैं या ओमिक्रॉन से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो रोजाना रस्सी जरूर कूदें।
पुल-अप
पुल-अप की बात करें तो ये आपकी इम्युनिटी को मजबूत बना के रखने में सहायक होता है, इसको यदि आप रोज करते हैं तो ये आपके वेट को कंट्रोल करने में भी सहायक होता है,पुल-अप को रोज करने से आपकी इम्युनिटी भी मजबूत बनी रहती है,ऐसे में आपको इसे कम से कम पांच से दस मिनट तक रोज करना चाहिए, इस एक्सरसाइज को रोज करने से आपका पेट से जुड़ी कई बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।
पुश-अप
पुश-अप अधिकतर मसल्स की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए की जाती है,लेकिन वहीं पुश-अप यदि आप रोजाना करते हैं तो इससे आपकी इम्युनिटी भी मजबूत बनी रहती है,पुश-अप की बात करें तो ये आदमी और औरत कोई भी कर सकता है,इसलिए कोशिश करें रोजाना आप चार से पांच मिनट रोजाना पुश-अप जरूर करें।

Home / Health / Home Exercise Against Exercise Omicron: इन एक्सरसाइजेज को करें रोजाना इम्युनिटी होगी मजबूत और ओमिक्रॉन से भी बचाएगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो