scriptLemon Water Side Effects: जानिए ज्यादा नींबू पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है | Excessive consumption of lemon water can be harmful to your health | Patrika News
स्वास्थ्य

Lemon Water Side Effects: जानिए ज्यादा नींबू पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है

Lemon Water Side Effects: नींबू के रस को पानी में डालकर पीने से शरीर को विटमिन सी, पोटैशियम और फाइबर तो मिलता है, लेकिन नींबू पानी पीने के कुछ नुकसान भी होते हैं। ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा, कई लोगों को दांतों में ठंडा-गरम भी महसूस होने लगता है।
 

नई दिल्लीNov 24, 2021 / 06:32 pm

Roshni Jaiswal

Lemon Water Side Effects: जानिए ज्यादा नींबू पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है

Excessive consumption of lemon water can be harmful to your health

नई दिल्ली। Lemon Water Side Effects: नींबू का रस जरूरी पोषक तत्वों से भरा होता है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी भी होते हैं, लेकिन रोजाना इसके सेवन से सेहत को गंभीर नुकसान भी पहुंच सकते हैं। ज्यादा नींबू पानी पीने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डीहाइड्रेशन की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा, कई लोगों को दांतों में ठंडा-गरम भी महसूस होने लगता है। नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, जिसकी ज्यादा मात्रा शरीर में जाने से यह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। इसके अलावा ऐसी कई और समस्याएं हैं, जो ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकती हैं। आइए जानते नींबू पानी पीने के नुकसान के बारे में।
यह भी पढ़े: जरूरत से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है

ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान

यूरीन और डिहाइड्रेशन :

अगर गर्म पानी में नींबू मिलाकर पी रहे हैं, तो बार-बार पेशाब आने की समस्या शुरू हो सकती है। इससे आपके शरीर में पानी की काफी कमी भी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू-पानी आपके शरीर से पानी की अतिरिक्त मात्रा को निकालता है। इस प्रक्रिया में पेशाब के ज़रिए कई इलेक्ट्रोलाइट्स और सोडिमय जैसे तत्व भी शरीर से बाहर निकल जाते हैं। कई बार इससे डिहाइड्रेशन की समस्या शुरू हो जाती है। ज़्यादा नींबू-पानी के पीने से पोटैशियम की कमी भी हो सकती है।

दांतों में ठंडा-गरम लगना :

नींबू में सिट्रस ऐसिड होता है, जिसका दांतों में ज्यादा संपर्क होने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं। अगर आपको नींबू पानी पीना भी है तो उसे हमेशा स्ट्रॉ से पिएं, जिससे पानी दांतों को न छुए।

माइग्रेन का दर्द :

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो खट्टे फल या ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन माइग्रेन की समस्या को और बढ़ा सकता है। खट्टे फलों में टायरामाइन होता है जिससे सिर दर्द हो सकता है। इसी वजह से माइग्रेन से पीड़ित लोग इसका सेवन करने से बचें।
यह भी पढ़े: क्या आपको पता है जरुरत से ज्यादा अदरक का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है

सीने में जलन पैदा कर सकता है :

नींबू पानी के अत्यधिक सेवन से सीने में जलन की दिक्कत बढ़ती है। नींबू प्रोटीन तोड़ने वाले एंजाइम पेप्सिन को एक्टिव करने में मदद करता है जिससे सीने में जलन की स्थिति बनती है।

हड्डियों पर असर :

अगर रोजाना सुबह बहुत अधिक मात्रा में नींबू पानी का सेवन किया जाए तो इसका असर आपकी हड्डियों पर भी नजर आ सकता है। रिसर्च की माने तो नींबू का रस हड्डियों में मौजूद तेल को अवशोषित कर लेता है जिसकी वजह से आगे चलकर हड्डियों से जुड़ी बीमारी हो सकती है।

Home / Health / Lemon Water Side Effects: जानिए ज्यादा नींबू पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो