scriptThings Never To Put In The Fridge: इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से होने वाले नुकसान | Foods You Should Never Store In The Fridge | Patrika News
स्वास्थ्य

Things Never To Put In The Fridge: इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से होने वाले नुकसान

Things Never To Put In The Fridge: हमारे घर में टमाटर का उपयोग लगभग हर सब्जी में ही होता है। जिसके कारण टमाटर आपके फ्रिज में सबसे अधिक मिलने वाली सब्जियों में से एक है। लेकिन आपको बता दें कि फ्रिज में रखने से टमाटर का स्वाद खराब हो जाता है। इसके अलावा, फ्रिज के ठंडे तापमान के कारण टमाटर के अंदर की झिल्ली टूट जाती है, और वह जल्दी मुलायम हो जाते हैं।
 

नई दिल्लीNov 12, 2021 / 12:49 pm

Tanya Paliwal

0-min.jpg

Things Never To Put In The Fridge

नई दिल्ली। Things Never To Put In The Fridge: हम अक्सर खाद्य पदार्थों को खराब होने से बचाने के लिए उन्हें फ्रिज में रखते हैं। ताकि वह लंबे समय तक काम में लिए जा सके। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जिन्हें हम जाने-अनजाने खराब होने के डर से फ्रिज में रख देते हैं। परंतु फ्रिज में रखने से उनका स्वाद बिगड़ने के साथ ही उनका सेवन करना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो आइए जानते हैं इन पदार्थों के बारे में जिन्हें आप फ्रिज में ना रखें…

 

1. केला
केले को फ्रिज में रखने पर यह बहुत जल्दी काला पड़ जाता है और इसका स्वाद भी बिगड़ जाता है। साथ ही आपको बता दें कि केले की डंडी में से इथाईलीन गैस निकलती है, साथ में रखें अब मैं फलों को भी जल्दी पका देती है। अगर आपको केला फ्रिज में रखना ही है, तो इससे बचने के लिए केले की डंडी पर प्लास्टिक की थैली लपेट सकते हैं। ऐसा करने से केले के साथ अन्य फल भी लंबे समय तक ताजा रह सकेंगे।

banana.png
यह भी पढ़ें

स्वास्थ्य संबंधी ढेरों फायदों के लिए जरूर खाएं मैंगोस्टीन फल

, ढेरों स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद है तेंदू फल का सेवन

2. ब्रेड
हम में से अधिकतर लोग ब्रेड के खराब होने के डर से उसे फ्रिज में ही रखते हैं और कई दिनों तक उसका उपयोग करते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ब्रेड को फ्रिज में रखने से यह जल्दी सूख जाती है और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

bread.jpg

3. टमाटर
हमारे घर में टमाटर का उपयोग लगभग हर सब्जी में ही होता है। जिसके कारण टमाटर आपके फ्रिज में सबसे अधिक मिलने वाली सब्जियों में से एक है। लेकिन आपको बता दें कि फ्रिज में रखने से टमाटर का स्वाद खराब हो जाता है। इसके अलावा, फ्रिज के ठंडे तापमान के कारण टमाटर के अंदर की झिल्ली टूट जाती है, और वह जल्दी मुलायम हो जाते हैं।

tomato.jpg

4. आलू
आलू हमारे घरों में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली सब्जियों में से एक है। लेकिन अगर आप आलू को भी फ्रिज में रखते हैं, तो यह गलत है। क्योंकि फ्रिज के ठंडे तापमान में आलू का स्टार्च शुगर में बदल जाता है। और अगर आपके घर में कोई मधुमेह का मरीज है, तो उसके लिए तो यह घातक हो सकता है। इसके बजाय आप आलू को कागज की थैली में लपेटकर घर के किसी ठंडे स्थान पर या अंधेरे कमरे में रख सकती हैं।

potato.jpg

5. खरबूजा या तरबूज
तरबूज या खरबूजे में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, इसलिए कभी भी कटा हुआ तरबूज या खरबूजा फ्रिज में नहीं रखें। इसके अलावा फ्रिज में रखने पर इस तरह के फल स्वादहीन हो जाते हैं। अगर आपको इन्हें ठंडा खाना ही है, तो खाने से थोड़ी देर पहले तरबूज, खरबूजा या खीरा को फ्रिज में रखें।

watermelon.jpg

6. प्याज
प्याज भी एक ऐसी चीज है जिसे कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। क्योंकि फ्रिज की नमी के कारण प्याज का छिलका गलने लगता है और इसके सड़ने तथा बदबू के कारण फ्रीज में रखी अन्य चीजें भी खराब हो जाती हैं।

onion
onion.jpg

Home / Health / Things Never To Put In The Fridge: इन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से होने वाले नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो