scriptचेहरे की सुंदरता के लिए सोने से पहले रोज करें यह काम… | For facial beauty, do this work everyday before sleeping ... | Patrika News
स्वास्थ्य

चेहरे की सुंदरता के लिए सोने से पहले रोज करें यह काम…

चेहरे की सुंदरता के लिए सोने से पहले रोज करें यह काम….

मुंबईApr 19, 2021 / 08:24 pm

Subodh Tripathi

चेहरे की सुंदरता के लिए सोने से पहले रोज करें यह काम...

चेहरे की सुंदरता के लिए सोने से पहले रोज करें यह काम…

तपती गर्मी, धूल, धूप, प्रदूषण आदि के कारण आपकी स्कीन काफी प्रभावित हो जाती है। ऐसे में या तो आपकी त्वचा ऑयली हो जाती है, या फिर रूखी और बेजान होती है। ऐसे में दिन भर के काम के बाद आपको शाम को अपनी त्वचा का ध्यान रखना भी जरूरी है। इसलिए सोने से पहले कुछ घरेलू उपाय करें। जिससे आपकी त्वचा भी दमकती नजर आए।
आज हम आपको घर पर रहकर कुछ ब्यूटी टिप्स अजमाने की सलाह दे रहे हैं। जिससे आप सुंदर और आकर्षक नजर आएंगी। यह उपाय आप रोजाना सोने से पहले करें।

अपने चेहरे की देखभाल करने के लिए आप दिन भर के काम पूरे होने के बाद रात को सोने से पहले अपने चेहरे को जरूर धो लें। आप साफ पानी से चेहरे को धोएंगे तो चेहरे पर जमने वाली मिट्टी, पसीना आदि दूर हो जाएगा। आप अपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे और आपकी स्किन भी काफी साफ हो जाएगी।
आप अपने चेहरे का ध्यान रखने के लिए हर्बल फेस वॉश का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा को पोषण भी देगा और आपकी त्वचा चमकने लगेगी। इससे त्वचा को नमी भी मिल जाती है और स्कीन भी साफ होती है। आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी, खीरे या चंदन का पाउडर भी गुलाब जल या दूध के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।
चेहरे की सुंदरता के लिए आपको आंखों की देखभाल करना भी जरूरी है। इसलिए रात को सोने से पहले अपनी आंखों के ऊपर और नीचे क्रीम लगाये। ताकि आंखों के आसपास काले धब्बे नहीं नजर आए। इसी के साथ आंखों में आई ड्राप डालें। जिससे आंखों की धूल मिट्टी आदि भी निकल जाए। यह आप चिकित्सक से सलाह लेकर भी कर सकते हैं। ताकि आप उचित आई ड्रॉप का ही इस्तेमाल करें।
स्किन को मॉश्चराइज करना चाहिए। इसके लिए आप फेस और हाथ पैर पर भी क्रीम या लोशन लगा सकते हैं। अन्यथा आप नारियल तेल का भी उपयोग कर सकते हैं। इससे चेहरे और शरीर पर नमी आएगी और सुबह जब आप उठेंगे, तो आप काफी फ्रेश महसूस करेंगे।
आपको त्वचा के साथ बालों का भी ध्यान रखना है।अगर आपका चेहरा सुंदर है, तो बाल भी शाइनी और मजबूत होने चाहिए। इसके लिए आप रात को सोने से पहले बालों की मसाज भी कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे आपको नींद भी अच्छी आएगी। आपके बाल भी मजबूत और शाइनी हो जाएंगे।
इस प्रकार आप अपने चेहरे की सुंदरता के लिए यह उपाय करें। हालांकि यह सब घरेलू उपाय हैं। उनसे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

Home / Health / चेहरे की सुंदरता के लिए सोने से पहले रोज करें यह काम…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो