scriptHealth Tips- शुगर व हृदय रोगों से बचाती लहसुन की चाय | garlic tea very easy to make and more benefits | Patrika News

Health Tips- शुगर व हृदय रोगों से बचाती लहसुन की चाय

locationजयपुरPublished: Feb 11, 2021 03:08:32 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

लहसुन में एंटीबैैक्टीरियल और एंटीवायरल के साथ कई गुण होते हैं। इसकी चाय पीने से शरीर का शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है।

Health Tips- शुगर व हृदय रोगों से बचाती लहसुन की चाय

Health Tips- शुगर व हृदय रोगों से बचाती लहसुन की चाय

लहसुन में एंटीबैैक्टीरियल और एंटीवायरल के साथ कई गुण होते हैं। इसकी चाय पीने से शरीर का शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। यह डायबिटीज और हृदय रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। पाचन को ठीक करने के साथ ही वजन नियंत्रित रखता है। इसकी चाय बनाने के लिए दो कली लहसुन को कूट लें और आधा गिलास पानी में कालीमिर्च और एक चुटकी सेंधा नमक डालकर पांच मिनट तक चाय की तरह से उबालें।
हड्डियों की मजबूती और हृदय रोगों में भी फायदेमंद सोयाबीन
सो याबीन में अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, बी, के, फाइटोएस्ट्रोजन्स, एमिनो एसिड आदि मिलते हैं। ये हड्डियों की मजबूती, हृदय रोगों से बचाव के साथ इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होते हंै। कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम, जिंक आदि हड्डियां को मजबूत बनाते हैं। महिलाओं में ओस्टियोपोरोसिस का खतरा घटता है। इसमें मिलने वाले विटामिन बी कॉम्पलेक्स और फोलिक एसिड से मानसिक रोगों से बचाव होता है। ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। सोयाबीन में मिलने वाला प्रोटीन डायबिटीज को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट से जुड़े कोलन और कोलोरेक्टल कैंसर से भी बचाव करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो