scriptGHARELU NUSKHE : इन उपायों से मिटाएं दाद-खाज खुजली | GHARELU NUSKHE : Eliminate ringworm itching with these measures | Patrika News
स्वास्थ्य

GHARELU NUSKHE : इन उपायों से मिटाएं दाद-खाज खुजली

दाद एक परतदार त्वचा पर गोल और लाल चकत्ते के रूप में दिखाई देता है। इसमें खुजली एवं जलन होते हैं। यह बड़ी ही आसानी से संक्रमित व्यक्ति की चीजें या कपड़े उपयोग करने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है।

जयपुरAug 18, 2020 / 04:02 pm

Ramesh Singh

GHARELU NUSKHE

दाद-खाज खुजली

बारिश के मौसम में त्वचा संबंधी दिक्कतें भी होती हैं। दाद, खाज व खुजली एक से दूसरे में जा सकती है। इसलिए अपना साबुन, तौलिया आदि अलग रखें। इसके लिए नीम की पत्तियां मुठ्ठीभर नीम की पत्तियों को करीब 10 मिनट तक उबालें। उसके बाद नहाने के पानी में मिलाकर नहा लें। खुजली से बचाव के लिए नींबू के रस से त्वचा की मसाज करनी चाहिए। नींबू के रस में ऐंटीबैक्टीरियल गुण होता है जो त्वचा के बैक्टीरिया खत्म करता है।

गुलकंद भी कारगर
गुलकंद का प्रयोग आयुर्वेद में पित्त दोष से होने वाली बीमारियों के इलाज में किया जाता है। इससे सुस्ती, खुजली, बदन दर्द, थकान, जलन में राहत मिलती है। रोजाना एक छोटी चम्मच गुलकंद का प्रयोग कर सकते हैं। गुलकंद के नियमित प्रयोग से दिमाग को ठंडक मिलती है। गुस्से पर भी नियंत्रण होता है। त्वचा से जुड़ी समस्याओं में कारगर है। दाग-धब्बे, चेहरे की सूजन, आंखों का लाल होना और मुंह के छालों में भी कारगर है।

Home / Health / GHARELU NUSKHE : इन उपायों से मिटाएं दाद-खाज खुजली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो