scriptसेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चना, ऐसे खाएंगे तो मिलेगा प्रोटीन और फाइबर | Gram is very beneficial for health, if you eat this, you will get protein and fiber | Patrika News
स्वास्थ्य

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चना, ऐसे खाएंगे तो मिलेगा प्रोटीन और फाइबर

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चना, ऐसे खाएंगे तो मिलेगा प्रोटीन और फाइबर

Feb 25, 2021 / 10:35 am

Subodh Tripathi

लॉकडाउन में मुफ्त का चना पसंद नहीं आया, प्रदेश की राशन दुकानों में छह महीने से सड़ रहा है 7 करोड़ का चना

लॉकडाउन में मुफ्त का चना पसंद नहीं आया, प्रदेश की राशन दुकानों में छह महीने से सड़ रहा है 7 करोड़ का चना

वैसे तो चना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।क्योंकि इसमें प्रोटीन, फाइबर सहित कई पोषक तत्व होते हैं। जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन इसे भी सही समय पर खाया जाए तो आपको फायदे मिलेंगे। अन्यथा शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए हम आज आपको बताएंगे कि चने किस तरह और किस समय खाना है। जिससे आपको पोषक तत्वों का लाभ मिले।
चने से होते हैं यह लाभ-

-चने में भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है, जो आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में काफी मदद करता है।

-चने में फाइबर होने के कारण वह आपके वजन को बराबर रखता है और आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है।
-चने में प्रोटीन होने के कारण यह आपके मसल्स को मजबूत करने में काफी सहायक होता है। जिम और घर में एक्सरसाइज व अधिक परिश्रम करने वाले लोगों को चना जरूर खाना चाहिए। इससे आपकी बॉडी भी मजबूत होगी।
इस तरह खाए चना-

-चने को रात में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट खाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। यह आपके शरीर में प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम की पूर्ति करेगा।

-दिन में चने सुबह और शाम के समय खा सकते हैं।लेकिन सुबह का समय सबसे बेहतर होता है। खाली पेट तो जरूर खाना चाहिए।
-चना पाचन में थोड़ा समय लेता है, चना भारी होता है। इस कारण सुबह खाली पेट खाने से पचने में भी समय मिल जाता है।

-चने को मिट्टी के बर्तन में भिगोना चाहिए। ऐसा करने से चने में मौजूद पोषक तत्वों की मात्रा और भी अधिक हो जाती है। मिट्टी के बर्तन में चने रात के समय भिगोए। जिससे सुबह यह अच्छी तरह फूल जाएंगे और उनका स्वाद भी अच्छा आएगा।
-चने को चबा चबा कर खाना चाहिए। हो सके तो इसका पानी भी पी सकते हैं। क्योंकि वह भी शरीर के लिए अच्छा होता है। लेकिन जब रात को चने गलाएं तो पहले चने को एक दो बार धो लें। ताकि उसमें धूल मिट्टी हो तो निकल जाए। चने के साथ आप किसमिस का भी उपयोग कर सकते हैं। जिससे उसके फायदे आपको अधिक मिलेंगे। एक दिन में एक मुट्ठी चना खा लेना चाहिए। अगर इतना चने खाने के बाद आपको गैस या पेट संबंधी कोई समस्या आती है। तो चने की मात्रा थोड़ी कम भी कर सकते हैं।
-इस प्रकार चना ताकत बढ़ाने, पाचन तंत्र मजबूत करने और पोषक तत्वों की कमी को दूर करने और यूरिन संबंधी समस्या को दूर करने के लिए काफी लाभदायक है।

इन चीजों का नहीं करें सेवन होगा नुकसान-
-खाली पेट सुबह चने खाने के बाद अचार का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अचार में सिरका मिलाया जाता है। जो पेट में विष पैदा करता है।

-चने के साथ करेला भी नहीं खाना चाहिए। क्योंकि चने में ऑक्साइड होता है और करेला में भी ऑक्साइड होता है। करेले में ऑक्साइड लेवल अधिक होता है।इसलिए एक के बाद एक खाने से ऑक्साइड शरीर में जाकर मिक्स होता है और आपके शरीर के लिए काफी नुकसान दायक हो सकता है। चने के बाद करेला खाने से आपको स्किन रिलेटेड समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

Home / Health / सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है चना, ऐसे खाएंगे तो मिलेगा प्रोटीन और फाइबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो