scriptदेखें तस्वीरें : गुड़मार डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके अन्य फायदे | Patrika News
स्वास्थ्य

देखें तस्वीरें : गुड़मार डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके अन्य फायदे

गुड़मार एक औषधीय पौधा है जिसका वानस्पतिक नाम जिमनेमा सिल्वेस्ट्रे है। यह भारत, अफ्रीका, और चीन में पाया जाता है। गुड़मार की पत्तियों, तने, और जड़ का आयुर्वेद, यूनानी, और सिद्ध चिकित्सा में उपयोग किया जाता है।

Dec 07, 2023 / 04:21 pm

Manoj Kumar

gudmar.jpg
1/5

गुड़मार के फायदे
1. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
डायबिटीज के मरीजों के लिए गुड़मार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़मार डायबिटीज के लिए रामबाण दवा है। गुड़मार के पत्ते में एंटी-डायबिटिक के गुण पाए जाते है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। गुड़मार का सेवन करने से इंस्टेंट ब्लड शुगर कम होता है। गुड़मार की पत्तियों में ऐसे गुण होते हैं जिससे मीठा खाने की इच्छा भी कम होती हैं। ये टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

gudmar-for-health.jpg
2/5

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद
कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए गुड़मार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़मार में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते है।

gudmar-in-hindi.jpg
3/5

स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए गुड़मार का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि गुड़मार में एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टी मौजूद होते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। ये स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये सफेद दाग की समस्या को भी दूर करता है।

 

gudmar-for-weight-loss.jpg
4/5

वजन घटाने:
गुड़मार की पत्तियों में जिम्नेमिक एसिड भी होता है जो भूख को कम करने में मदद करता है। इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

gudmar-for-skin.jpg
5/5

इम्यूनिटी बढ़ाना:
गुड़मार की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

Hindi News / Photo Gallery / Health / देखें तस्वीरें : गुड़मार डायबिटीज के मरीजों के लिए है रामबाण इलाज, जानें इसके अन्य फायदे

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.