scriptदालचीनी के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Cinnamon Dalchini Ke Swasthya Laabh | Patrika News
स्वास्थ्य

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ

आज के इस आर्टिकल में हम जानने जा रहे हैं । दालचीनी के गुण के बारे में दालचीनी जो सब्जियों में प्रयोग होती है। काढ़े में प्रयोग होती है। इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं । आज हम इस विषय पर आपको जानकारी देंगे।

नई दिल्लीOct 23, 2021 / 04:22 pm

Divya Kashyap

दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits of Cinnamon Dalchini Ke Swasthya Laabh

नई दिल्ली। दालचीनी में कई सारे स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। पुराने जमाने से यह सर्दी खांसी में प्रयोग किया जाता रहा है।भारतीय मसालों में प्रमुख स्थान रखने वाली दालचीनी का सेवन पूरे भारत में प्रचलित है। इसे लोगों के द्वारा अलग-अलग रूपों में खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए भी दालचीनी ने बेहतरीन परिणाम दिखाए हैं।
आज के इस आर्टिकल में हम दालचीनी के फायदे को समझेंगे।
1920_gettyimages-476872643-239440.jpg
ह्रदय रोग में लाभदायक
जिनको हृदय संबंधित शिकायत है दालचीनी उनके लिए रामबाण है। इसके अलावा जो लोग दालचीनी का सेवन काढ़े के तौर पर करेंगे। तो फिर हार्ट रोग से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा खत्म हो जाता है।
कैंसर का जोखिम करे कम
कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके कारण लोगों की क्वालिटी ऑफ लाइफ खराब होने के साथ-साथ इलाज में चलने वाली लंबी प्रक्रिया के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी कमजोर हो जाती है। इस बीमारी से बचने के लिए अपने खान-पान और डेली रूटीन पर खास ध्यान देना चाहिए। दालचीनी का सेवन करने के कारण भी कैंसर का खतरा कम हो जाता है।
मस्तिष्क से बीमारियों का खतरा होगा कम
मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों को न्यूरोडीजेनरेटिव डिजीज के नाम से भी जाना जाता है। दालचीनी का सेवन नियमित रूप से करने वाले लोगों में न्यूरोडीजेनरेटिव डिजीज का खतरा बहुत कम रहता है।
कहने को तो दालचीनी केवल एक मसाला ही है लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण इसमें कई ऐसी खास क्षमता मौजूद हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती हैं। दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो ऑक्सीडेटिव डैमेज और फ्री रेडिकल से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं।

Home / Health / दालचीनी के स्वास्थ्य लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो