scriptBenefits of Lukewarm Water: गुनगुना पानी के फायदे है जिसके बारे में हमने सुना भी होगा | health benefits of lukewarm water | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Lukewarm Water: गुनगुना पानी के फायदे है जिसके बारे में हमने सुना भी होगा

Benefits of Lukewarm Water: गुनगुना पानी के अनेकों फायदे हैं जिसके बारे में हमने सुना भी होगा। हेल्थ एक्सपर्ट भी गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि गुनगुना पानी पीने से शरीर बेहतर तरीके से काम करता है।

Sep 28, 2021 / 06:38 pm

Roshni Jaiswal

water.jpg
नई दिल्ली। Benefits of Lukewarm Water: यह बात हम सभी जानते हैं कि जल ही जीवन है। जिस तरह खाना शरीर के लिए जरूरी होता है उसी प्रकार जल शरीर के लिए उतना ही जरूरी होता है। हर एक स्वस्थ्य इंसान को दिन भर में कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होता है। इसी प्रकार गुनगुना पानी के अनेकों फायदे हैं इसके बारे में हमने सुना भी होगा।
हेल्थ एक्सपर्ट भी गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। क्योंकि गुनगुना पानी पीने से शरीर बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही गुनगुना पानी पीने से सेहत ही नहीं, बल्कि स्किन को भी बहुत फायदा पहुंचाता है। यदि व्यक्ति गुनगुना पानी पिएं, तो यह शरीर के लिए एक औषधि की तरह काम करता है। गुनगुना पानी पीने से शरीर दिनभर तरोताजा बना रहता है। यह शरीर में कई तरह की बीमारियों को दूर करता है।
गुनगुना पानी पीना आयुर्वेद में भी लाभकारी माना जाता है। गर्म पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और शरीर की गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है। यदि बरसात और ठंड के मौसम में गुनगुना पानी आप सुबह खाली पेट पीते हैं तो यह कई तरह की बीमारियों से आपको बचा सकता है। तो आइए जानते हैं गुनगुना पानी के फायदों के बारे में।

डिप्रेशन से राहत

डाइजेशन बेहतर रहता

वजन घटाने में मदद करता

त्वचा में निखार आता

थकान की समस्या को दूर करें

एसिडिटी और अपच की समस्या को दूर करें

सर्दी जुकाम की समस्या को दूर करें

Home / Health / Benefits of Lukewarm Water: गुनगुना पानी के फायदे है जिसके बारे में हमने सुना भी होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो