scriptMoong Dal Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही, एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद होता है मूंग दाल | Health benefits of moong dal for boost energy and digestive system | Patrika News
स्वास्थ्य

Moong Dal Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही, एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद होता है मूंग दाल

Moong Dal Benefits: मूंग दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खासकर मरीजों को मूंग दाल का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ये कई सारी समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद होता है। मूंग दाल का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।
 

नई दिल्लीApr 29, 2022 / 07:16 pm

Roshni Jaiswal

Moong Dal Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही, एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद होता है मूंग दाल

Health benefits of moong dal for boost energy and digestive system

Moong Dal Benefits: मूंग दाल कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। साथ ही मूंग दाल में प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6 और फोलेट आदि पाया जाता है, जो कई सारी समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होते है। मूंग दाल का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होते है। साथ ही कब्ज की समस्याओं को भी करता है। मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है, जो वजन को नियंत्रित करने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। तो आइए जानते हैं मूंग दाल खाने के फायदे के बारे में
मूंग दाल खाने के फायदे


1. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मूंग दाल का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। क्योंकि मूंग दाल में फाइबर की पर्याप्त मात्रा भरपूर पाई जाती है जो पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद माना जाता है। मूंग दाल का सेवन करने से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती है।
यह भी पढ़े: खीरे के छिलके भी देते हैं गजब के फायदे, कई समस्याओं को दूर करने में होता है फायदेमंद

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

इम्यूनिटी बढ़ाने में मूंग दाल बहुत ही फायदेमंद होता है। मूंग दाल से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। ऐसे में मूंग की दाल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। मूंग की दाल मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी मददगार होता है।
3. डायबिटीज के लिए फायदेमंद

मूंग दाल डायबिटीज के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह ऐसी दाल है जिसके नियमित सेवन से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। यह लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड है जो शरीर में इंसुलिन, ब्लड शुगर और फैट लेवल कम करती है।
4. वजन कम करने में फायदेमंद

वजन कम करने में मूंग दाल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते है। इसलिए वजन कम करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन जरूर करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Moong Dal Benefits: पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के साथ ही, एनर्जी बढ़ाने में फायदेमंद होता है मूंग दाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो