scriptसोयाबीन सीड्स के फायदों को जानकर रह जायेंगे हैरान | Health Benefits of Soya Seeds | Patrika News
डाइट फिटनेस

सोयाबीन सीड्स के फायदों को जानकर रह जायेंगे हैरान

क्या आप मसल मास बढ़ाने के लिए हैवी डाइट के साथ ही हैवी वर्कआउट भी कर रहे हैं तो साथ ही सोयाबीन सीड्स को खानपान में शामिल करें।

Oct 04, 2019 / 04:08 pm

Divya Sharma

सोयाबीन सीड्स के फायदों को जानकर रह जायेंगे हैरान

सोयाबीन सीड्स के फायदों को जानकर रह जायेंगे हैरान

ऐसे व्यक्ति जो मसल्स मास (मांसपेशियों का घनत्व) बढ़ाने के लिए हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं उनके लिए सोयाबीन सीड्स अच्छा विकल्प है। इनमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। हड्डियों की मजबूती और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए इसे नियमित खाना चाहिए।
पोषक तत्व
सोयाबीन सीड्स के पौटेशियम, आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, डाइट्री फाइबर, विटामिन, मैग्नीशियम आदि तत्व विभिन्न रोगों में लाभदायक हैं।
फायदेमंद
कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने के लिए इसे सबसे ज्यादा खाया जाता है। डायबिटीज के मरीजों में इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहती है। महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं में यह फायदेमंद है।
ऐसे खाएं
इन्हें रातभर पानी में भिगोने के बाद सुबह साफ पानी से धो लें। इन्हें सब्जी या दाल के रूप में बनाने के अलावा अंकुरित कर भी खा सकते हैं। मिक्सी में पीसकर नमक व पिसी लाल मिर्च मिलाकर चीला या स्वादिष्ट पकौड़े भी बनाए जा सकते हैं। चना, मूंग, भूट्टे के दाने आदि के साथ मिलाकर चटपटा स्प्राउट बना सकते हैं।
सावधानी
जिनहें फूड या सामान्य एलर्जी है वे इसे संभलकर खाएं। प्रोटीन रिच होने के कारण किडनी रोगी हफ्ते में दो बार से ज्यादा न लें।

Home / Health / Diet Fitness / सोयाबीन सीड्स के फायदों को जानकर रह जायेंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो