scriptStudy : Pregnancy में थोड़ी सी शराब भी शिशु के विकास को रोक सकती है | Even Light Drinking During Pregnancy May Harm Babies, Study Finds | Patrika News
स्वास्थ्य

Study : Pregnancy में थोड़ी सी शराब भी शिशु के विकास को रोक सकती है

गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) के लिए ध्यान देने वाली बात! शोधकर्ताओं ने पाया है कि कम या मध्यम मात्रा में शराब पीने से भी गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर असर पड़ सकता है।

Apr 05, 2024 / 04:52 pm

Manoj Kumar

light-drinking-during-pregn.jpg

Even Light Drinking During Pregnancy May Harm Babies, Study Finds

एक अध्ययन में पाया गया है कि गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) द्वारा थोड़ी या मध्यम मात्रा में शराब पीने से उनके बच्चों के विकास में थोड़ा बदलाव आ सकता है। यह शोध ‘अल्कोहॉल क्लिनिकल एंड एक्सपेरीमेंटल रिसर्च’ नामक जर्नल में प्रकाशित हुआ था।
शोधकर्ताओं का कहना है कि गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान शराब का भारी सेवन (एक हफ्ते में 14 ड्रिंक्स से अधिक) या एक बार में 4 या उससे अधिक ड्रिंक्स पीना (Binge drinking) बच्चे के विकास को काफी प्रभावित करता है। यह बात पहले के कई शोधों से पता चल चुकी है। इस नए अध्ययन में खासतौर पर थोड़ी मात्रा में शराब पीने के प्रभावों को देखा गया क्योंकि यह ज़्यादा आम है।

यह भी पढ़ें

Pregnant हैं? आयरन की कमी से ना घबराएं, ये उपाय अपनाएं

गर्भवती (Pregnant)होने से पहले और गर्भावस्था के शुरुआती समय में महिलाएं जो शराब पीती हैं उसका असर भी बच्चे पर पड़ सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि गर्भावस्था (Pregnancy) के शुरुआती हफ्ते भ्रूण के अंग बनने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और इस दौरान शराब का सेवन ख़ासतौर पर नुकसान पहुँचा सकता है।
अध्ययन में शामिल ज़्यादातर महिलाओं ने गर्भवती (Pregnant women) होने का पता चलने के बाद शराब पीना कम कर दिया या पूरी तरह बंद कर दिया। फिर भी, थोड़ी मात्रा में शराब पीने के बाद भी बच्चों में कुछ कमियाँ देखी गईं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस विषय पर और बड़े अध्ययन करने ज़रूरी हैं ताकि इन नतीजों की पुष्टि हो सके और शराब (Liquor) के प्रभावों को जेंडर के आधार पर और अच्छे से समझा जा सके।

Home / Health / Study : Pregnancy में थोड़ी सी शराब भी शिशु के विकास को रोक सकती है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो