scriptकितना जवां महसूस करते हैं आप? इसका राज है आपकी नींद में! | How sleep affects how old we feel insufficient sleep and aging | Patrika News
स्वास्थ्य

कितना जवां महसूस करते हैं आप? इसका राज है आपकी नींद में!

नींद पूरी न होने से आप तेजी से बूढ़ा महसूस कर सकते हैं। स्टॉकहोम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, नींद इस बात में अहम भूमिका निभाती है कि हम खुद को कितना युवा या बूढ़ा मानते हैं।

जयपुरMar 28, 2024 / 12:17 pm

Manoj Kumar

sleep-deprivation.jpg

Don’t Get Enough Sleep? You Might Feel Years Older!



अच्छी तरह नहीं सोने से आप तेजी से बूढ़ा महसूस कर सकते हैं। स्टॉकहोम विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के अनुसार, नींद हम खुद को कितना युवा या बूढ़ा मानते हैं इसमें एक बड़ी भूमिका निभाती है। इनके निष्कर्षों, जो कि प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी बी नामक जर्नल में प्रकाशित हुए थे, ने नींद और हमारी उम्र के बोध के बीच के संबंध को उजागर किया। पिछले शोध में पहले से ही इस बात का संकेत मिल चुका है कि कम उम्र महसूस करने और बेहतर स्वास्थ्य परिणामों के बीच संबंध है। अब, स्टॉकहोम विश्वविद्यालय की टीम यह देखना चाहती थी कि नींद की गुणवत्ता हमारी उम्र के बोध को कैसे प्रभावित करती है।
अध्ययन में दो भाग शामिल थे। सबसे पहले, उन्होंने 18 से 70 आयु के 429 लोगों का सर्वेक्षण किया कि वे कितने साल के महसूस करते हैं, उन्होंने पिछले महीने में कितनी बार महसूस किया कि उन्हें पर्याप्त नींद नहीं आई, और वे कितने नींद में थे। उन्होंने पाया कि पिछले महीने में हर रात की अपर्याप्त नींद के लिए, प्रतिभागियों ने औसतन लगभग एक चौथाई साल अधिक उम्र का महसूस किया।
अध्ययन के दूसरे भाग में, उन्होंने चीजों को एक कदम आगे बढ़ाया। उन्होंने 18 से 46 आयु के 186 प्रतिभागियों के साथ एक प्रयोग किया। उन्होंने उन्हें दो रातों के लिए अपनी नींद को सीमित कर दिया, हर रात केवल चार घंटे बिस्तर पर रहने दिया।
फिर उन्होंने तुलना की कि वे कितने बूढ़े महसूस करते थे, जब उन्हें पर्याप्त नींद आई थी, हर रात नौ घंटे बिस्तर पर रहने के साथ।

नींद में कमी वाली रातों के बाद, प्रतिभागियों ने औसतन 4.4 साल अधिक उम्र का महसूस किया, जबकि जब उन्हें पर्याप्त नींद आई थी।
शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि प्रतिभागी कितने नींद में थे और उनकी व्यक्तिपरक उम्र के बीच संबंध है। अत्यधिक सतर्क महसूस करने को किसी की वास्तविक उम्र से लगभग चार साल कम उम्र का महसूस करने से जोड़ा गया था, जबकि अत्यधिक नींद आने से प्रतिभागियों को उनकी वास्तविक उम्र से लगभग छह साल अधिक उम्र का महसूस हुआ। इसे मापने के लिए, उन्होंने कैरोलिंस्का स्लीपनेस स्केल का इस्तेमाल किया।
अध्ययन के लेखकों ने लिखा, “ये निष्कर्ष अपर्याप्त नींद और नींद आने के लिए हम कितने बूढ़े महसूस करते हैं, इस पर पर्याप्त प्रभाव डालने के लिए सम्मोहक समर्थन प्रदान करते हैं, और यह कि नींद की रक्षा करना शायद जवां महसूस करने का एक प्रमुख कारक है।”
स्टॉकहोम विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग की एक शोधकर्ता लियोनी बाल्टर के अनुसार, इन निष्कर्षों के निहितार्थ स्पष्ट हैं: युवा महसूस करने के लिए अपनी नींद का ध्यान रखना आवश्यक है।

लियोनी बाल्टर ने कहा, “यह, बदले में, अधिक सक्रिय जीवन शैली को बढ़ावा दे सकता है और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले व्यवहारों को प्रोत्साहित कर सकता है, क्योंकि युवा और सतर्क महसूस करना दोनों हमारी सक्रिय होने की प्रेरणा के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Home / Health / कितना जवां महसूस करते हैं आप? इसका राज है आपकी नींद में!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो