scriptAI का कमाल : नया उपकरण 80% सटीकता के साथ Heart attack की भविष्यवाणी करेगा! | New AI Tool Predicts Deadly Heart Rhythms with 80% Accuracy | Patrika News
स्वास्थ्य

AI का कमाल : नया उपकरण 80% सटीकता के साथ Heart attack की भविष्यवाणी करेगा!

New AI Tool Predicts Deadly Heart Rhythms with 80% Accuracy : ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल विकसित किया है जो 80 प्रतिशत सटीकता के साथ किसी व्यक्ति में जानलेवा दिल की धड़कन के खतरे की भविष्यवाणी कर सकता है।

जयपुरMar 28, 2024 / 01:51 pm

Manoj Kumar

ai-for-heart-attack.jpg

New AI Tool Predicts Deadly Heart Rhythms with 80% Accuracy

New AI Tool Predicts Deadly Heart Rhythms with 80% Accuracy : ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने एक नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टूल विकसित किया है जो 80 प्रतिशत सटीकता के साथ किसी व्यक्ति में जानलेवा दिल की धड़कन के खतरे की भविष्यवाणी कर सकता है।
वेंट्रिकुलर अतालता (वीए) दिल की धड़कन का एक विकार है जो निचले कक्षों (वेंट्रिकल्स) से उत्पन्न होता है। यह स्थिति दिल की तेज धड़कन और रक्तचाप कम होने की विशेषता है, जो अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो बेहोशी और अचानक मृत्यु का कारण बन सकती है।
यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ लीसेस्टर के नेतृत्व में एक टीम द्वारा VA-ResNet-50 नामक AI टूल विकसित किया गया था। उनके अध्ययन में, जो यूरोपियन हार्ट जर्नल – डिजिटल हेल्थ में प्रकाशित हुआ था, इस उपकरण का उपयोग 2014 और 2022 के बीच घर पर उनकी सामान्य दैनिक दिनचर्या के दौरान लिए गए 270 वयस्कों के होल्टर इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) की जांच के लिए किया गया था।
लगभग 159 लोगों को ईसीजी के बाद औसतन 1.6 वर्षों में घातक Ventricular Arrhythmia का अनुभव हुआ था।

VA-ResNet-50 को पूर्वव्यापी रूप से “रोगी के लिए सामान्य” हृदय गति की जांच के लिए इस्तेमाल किया गया था ताकि यह देखा जा सके कि उनका दिल घातक अतालता के लिए सक्षम है या नहीं।
हर पांच में से चार मामलों में, एआई टूल ने सही ढंग से भविष्यवाणी की कि किस रोगी का दिल वेंट्रिकुलर अतालता के लिए सक्षम है।

प्रोफेसर आंद्रे नग, प्रोफेसर ऑफ कार्डियक इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी और यूनिवर्सिटी में कार्डियोवस्कुलर साइंसेज विभाग के प्रमुख ने कहा, वर्तमान नैदानिक दिशानिर्देश जो हमें यह निर्णय लेने में मदद करते हैं कि कौन से रोगियों को Ventricular Arrhythmia का अनुभव होने का सबसे अधिक जोखिम है, और किसे प्रत्यारोपणीय कार्डियोवर्टर डिफाइब्रिलेटर के साथ जीवन रक्षक उपचार से सबसे अधिक लाभ होगा, वे अपर्याप्त रूप से सटीक हैं, जिससे स्थिति से होने वाली मौतों की संख्या में वृद्धि होती है।
उन्होंने महत्वपूर्ण रूप से कहा, “यदि उपकरण कहता है कि कोई व्यक्ति जोखिम में है, तो घातक घटना का जोखिम सामान्य वयस्कों की तुलना में तीन गुना अधिक था।”

उन्होंने कहा, रोगियों के इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम की जांच में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करना, “जबकि सामान्य हृदय गति में एक नया लेंस प्रदान करता है जिसके माध्यम से हम उनके जोखिम को निर्धारित कर सकते हैं और उपयुक्त उपचार का सुझाव दे सकते हैं; अंततः जान बचाते हैं।

(आईएएनएस)

Home / Health / AI का कमाल : नया उपकरण 80% सटीकता के साथ Heart attack की भविष्यवाणी करेगा!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो