scriptसुबह दांत साफ न करने से हो सकता है Bowel Cancer का खतरा! चौंकाने वाली स्टडी! | Not brushing teeth in the morning can lead to the risk of bowel cancer | Patrika News
स्वास्थ्य

सुबह दांत साफ न करने से हो सकता है Bowel Cancer का खतरा! चौंकाने वाली स्टडी!

अध्ययन के अनुसार, माइक्रोब कैंसर को बढ़ावा देते हैं और यह समय के साथ जानलेवा साबित हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि दांतों की देखभाल और कोलन कैंसर (Colon cancer) के खतरे के बीच एक संबंध है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कुछ प्रकार के बैक्टीरिया मुंह में होना सामान्य है।

Apr 04, 2024 / 05:27 pm

Manoj Kumar

brushing-the-teeth.jpg

Oral hygiene and cancer risk

एक अध्ययन के अनुसार, मुंह में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीव कैंसर को बढ़ावा दे सकते हैं और यह समय के साथ जानलेवा साबित हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि दांतों की देखभाल (Tooth Care) और कोलन कैंसर के खतरे के बीच संबंध है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मुंह में कुछ प्रकार के बैक्टीरिया होना सामान्य है।

हाल ही में एक दंत चिकित्सक ने पाया कि दांत साफ न करने के नुकसान सिर्फ खराब मौखिक स्वास्थ्य से कहीं ज्यादा हो सकते हैं। दरअसल, खराब ओरल हाइजीन (Poor oral hygiene) और डायबिटीज, हृदय रोग और यहां तक कि कैंसर जैसी घातक बीमारियों के बीच भी संबंध पाया गया है। अमेरिका के फ्रेड हचिन्सन कैंसर सेंटर के शोधकर्ताओं ने पाया कि मुंह में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीव निचली आंत तक जा सकते हैं और पेट के एसिड को सहन कर सकते हैं, फिर यह कोलोरेक्टल कैंसर के अंदर विकसित हो जाते हैं। शोधकर्ताओं ने 200 बाउल कैंसर के मामलों का मूल्यांकन किया और पाया कि आधे ट्यूमर में माइक्रोब मौजूद था।
मौखिक स्वास्थ्य आंत के कैंसर के खतरे से कैसे जुड़ा है?

अध्ययन के अनुसार, मुंह में पाए जाने वाले सूक्ष्मजीव कैंसर को बढ़ावा दे सकते हैं और यह समय के साथ जानलेवा साबित हो सकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि दांतों की देखभाल और कोलन कैंसर (Colon cancer) के खतरे के बीच संबंध है। शोधकर्ताओं का कहना है कि मुंह में कुछ प्रकार के बैक्टीरिया होना सामान्य है। हालांकि, अगर उन्हें नियमित रूप से ब्रश करके साफ नहीं किया जाता है, तो वे कोलन में पहुंच सकते हैं और कैंसर का खतरा बढ़ा सकते हैं।
विशेषज्ञों के अनुसार, मुंह में जो होता है वह शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित कर सकता है। और दांतों की देखभाल न करने से अन्य अंगों को भी बीमार करने जैसी अप्रत्याशित समस्याएं हो सकती हैं। फ्यूसोबैक्टीरियम न्यूक्लीएटम नामक बैक्टीरिया कोलोरेक्टल कैंसर (Colorectal cancer) से पीड़ित लोगों के लिए स्थिति और खराब कर सकता है। पाए गए विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं, लेकिन जब वे कोलन में प्रवेश करते हैं, तो वे स्थिति को काफी खराब कर सकते हैं।
 

अध्ययन बताते हैं कि अच्छा डेंटल केयर रूटीन आंत के बेहतर स्वास्थ्य और यहां तक कि स्वस्थ हृदय से भी जुड़ा होता है। ये परिणाम कई अध्ययनों द्वारा समर्थित हैं जिन्होंने मसूड़ों और दांतों में सूजन और हृदय रोगों और पाचन संबंधी परेशानी के बीच संबंध पाया। खोखों के अलावा, मधुमेह – एक लंबी स्थिति जो रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि से होती है – भी एक संभावना है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह इस बात का संकेत है कि सभी उम्र के लोगों को नियमित रूप से दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए और हर सुबह दांतों को ब्रश करना चाहिए और फ्लॉस का भी इस्तेमाल करना चाहिए।
नियमित रूप से दंत जांच के लिए जाना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे विकारों का समय पर निदान करने और उचित उपचार लेने में भी मदद मिल सकती है।

Home / Health / सुबह दांत साफ न करने से हो सकता है Bowel Cancer का खतरा! चौंकाने वाली स्टडी!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो