scriptदांत के दर्द को तुरंत ठीक कर देंगी ये 5 चीजें, एक बार आजमाकर देखें |Home Remedies to Get Instant Relief from Toothache | Patrika News
स्वास्थ्य

दांत के दर्द को तुरंत ठीक कर देंगी ये 5 चीजें, एक बार आजमाकर देखें

11 Photos
3 weeks ago
1/11

Home remedies for toothache : दांत का दर्द एक आम समस्या है जिसे बहुत से लोगों ने महसूस किया है। कभी-कभी दांत में इतना तेज दर्द होता है कि खाने-पीने में भी परेशानी होती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या है, तो आप निम्नलिखित घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। दांत दर्द (Toothache) की समस्या में सूजन, दर्द और अन्य लक्षण महसूस कर सकते हैं। दांत दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिनमें कैविटी, इनेमल का हटना, संक्रमण और बहुत कुछ शामिल हैं।

2/11

जाहिर है दांत दर्द होने से आपका खाना-पीना और यहां तक कि सोना दुश्वार हो सकता है। दांत दर्द को दूर करने के कई मेडिकल इलाज मौजूद हैं लेकिन आप कुछ घरेलू नुस्खों (Natural remedies for tooth pain) से भी इससे आराम पा सकते हैं।

3/11

लहसुन के प्रयोग से दांत दर्द का उपचार Toothache treatment using garlic
NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार, लहसुन का उपयोग न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में भी मदद कर सकता है। लहसुन दांत के दर्द को कम कर सकता है क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं और दर्द को भी कम करने में मदद करते हैं। आप लहसुन की चाय बना सकते हैं, या लहसुन की ताजा कली चबा सकते हैं। आप प्रभावित जगह पर लहसुन का पेस्ट भी लगा सकते हैं।

4/11

लौंग का प्रयोग कर दांत दर्द का इलाज toothache treatment using clove
लौंग दांत दर्द का सदियों पुराना इलाज है। यह न केवल दर्द को कंट्रोल कर सकता है बल्कि सूजन को भी शांत कर सकता है। कुछ राहत पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कई तरह से कर सकते हैं। प्रभावित क्षेत्र पर लौंग की कुछ गर्म चाय लें या लौंग का तेल लगाएं।

5/11

दांत के दर्द के लिए घरेलू उपाय- नमक का पानी Home Remedy for Toothache – Salt Water
दांतों की समस्याओं के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय है नमक के पानी से कुल्ला करना। यह एक अच्छा उपाय है जो दांत दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाना होगा और इसे माउथ वॉश की तरह इस्तेमाल करना होगा। इसे दिन में 2-3 बार कर सकते हैं।



6/11

दांत के दर्द के लिए क्या करें- कोल्ड कंप्रेस What to do for toothache - cold compress
कोल्ड कंप्रेस का उपयोग आमतौर पर दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है, खासकर चोट के बाद हुए दर्द के लिए। यह आपको दांत दर्द से छुटकारा पाने में भी मदद कर सकता है। एक तौलिये में कुछ बर्फ के तुकडे लपेटें और इसे चेहरे के प्रभावित हिस्से पर कुछ देर के लिए रखें।

7/11

दांत के दर्द के लिए दवाई- पुदीना
लौंग की तरह, पुदीना दांत दर्द, सूजन को कम कर सकता है और सेंसटिव गम्स को शांत कर सकता है। आप पेपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं या दांत पर थोड़ा गर्म पेपरमिंट टी बैग रख सकते हैं।

8/11

दांत दर्द की दवा है हींग (Hing : Home Remedies to Treat Teeth Pain)
चुटकी भर हींग को मौसमी के रस में मिलाकर रूई में लगा लें। इसे दर्द वाले दांत के पास रखें। यह दांत दर्द से तुरंत आराम दिलाने का सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

9/11

दांत दर्द से तुरंत आराम दिलाता है हल्दी (Turmeric: Home Remedies for Toothache )
हल्दी एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है जो दांत दर्द में तुरंत राहत दिलाती है। दर्दग्रस्त दांत पर हल्दी, नमक और सरसों के तेल का पेस्ट लगाना चाहिए। यह उपाय दांत दर्द को जल्दी से ठीक करता है और तुरंत आराम प्रदान करता है।
 
 
 

10/11

दांतों के दर्द से छुटकारा के लिए आलू का इस्तेमाल
दांतों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आलू एक अच्छा उपाय हो सकता है। आप आलू को छोटे टुकड़ों में काटकर कच्चा ही अच्छी तरह चबा सकते हैं। इससे कुछ ही समय में दांत के दर्द में आराम मिल सकता है।

11/11

दांत दर्द की परेशानी में प्याज से फायदा (Onion: Home Remedies for Dental Pain )
प्याज अपने गुणों के कारण मुंह के जीवाणु एवं बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं। दांत में दर्द होने पर प्याज के टुकड़े को दांत के पास रखें, या चबाएं

अगली गैलरी
बैंगन खाने से पहले जान लें किन लोगों के लिए है यह नुकसानदायक, इस बीमारी में तो भूलकर भी ना खाएं
next
loader
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.