scriptHeart Health Tips: हार्ट के पेशेंट्स के लिए खतरनाक हो सकती है गर्मी, इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान | hot weather and heat waves can be dangerous for heart patients | Patrika News
स्वास्थ्य

Heart Health Tips: हार्ट के पेशेंट्स के लिए खतरनाक हो सकती है गर्मी, इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

Heart Health Tips: हार्ट के पेशेंट्स के लिए तेज और गर्म हवाएं शरीर में बुरा असर डाल सकते हैं, वहीं इसका खतरा बढ़ती उम्र के लोगों को अधिक रहता है। इसलिए यदि आप हार्ट के पेशेंट हैं तो आपको गर्मी के मौसम में अधिक सतर्कता बरतने कि जरूरत होती है।
 

नई दिल्लीMay 11, 2022 / 10:22 am

Neelam Chouhan

हार्ट के पेशेंट्स के लिए खतरनाक हो सकती है गर्मी, इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

hot weather and heat waves can be dangerous for heart patients

Heart Health Tips: गर्मी के मौसम में हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है, इससे बच के नहीं रहा जाता है तो ये ज्यादातर लोगों को अपने चपेट में ले लेती है। गर्मी के मौसम में हार्ट के पेशेंट्स को अपने ऊपर अधिक ध्यान रखने कि आवश्य्कता होती है। इसलिए जानिए कि गर्मी के मौसम में कौन सी बातों को अधिक ध्यान में रखने कि आवश्य्कता होती है।
गर्मी के मौसम में रखें इन 4 बातों का अधिक ख्याल
1. हार्ट के पेशेंट्स ज्यादा देर धूप में न रखें, यदि वे किसी काम से बाहर भी जाते हैं तो कोशिश करें कि कुछ मिनटों के लिए बाहर रुक जाएँ, पानी का सेवन भी करते रहें और अपना काम शुरू करें।
2. ज्यादा देर तेज धूप में न रहें: हार्ट के पेशेंट्स को कोशिश करना चाहिए कि ज्यादा देर वे धूप में बाहर न रहें, 12 से 3 बचे तक ऑफिस में रहें, काम पड़ता है तभी जाएँ वरना अवॉइड करें। गर्मी में ज्यादा देर बाहर रहने से दिल के जोखिम का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ सकता है।
3. कोशिश करें कि हार्ट के पेशेंट्स गर्मी के मौसम में हल्के रंग के ही कपड़े पहने, और सनग्लासेज के साथ ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल भी जरूर करें। जब भी बाहर जाएँ तो सनस्क्रीन को जरूर अच्छे से लगा लें, ताकि स्किन बर्न होने से भी बचें और साथ ही गर्मी से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर होती जाएँ।
4.पानी का सेवन भरपूर मात्रा में करते रहे, ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन न करें और हार्ट के पेशेंट को इस बात का खासतौर पर ध्यान में रखना चाहिए कि पानी को भरपूर मात्रा में, शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होनी चाहिए और कैफीन युक्त चीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन न करें।
जानिए हार्ट के पेशेंट्स गर्मी के मौसम में कौन से फूड्स का सेवन अधिक करें:
-तरबूज का सेवन अधिक करें
-तरबूज की बात करें तो इसका सेवन गर्मी के मौसम में हार्ट के पेशेंट्स के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है, बॉडी में हीमोग्लोबिन और एनेमिया की पूर्ती के लिए भी रोजाना तरबूज का सेवन कर सकते हैं।
-तरबूज में एक लाइकोपीन नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट के पेशेंट्स के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है। इसमें एंटीइन्फ्लामेट्री की मात्रा प्रचुर होती है, जो हार्ट से जुड़ी कई प्रोब्लेम्स को दूर करती है।
-यानी ये बॉडी में अंदर और बाहर दोनों स्तर को बढ़ने से रोकता है, इससे हार्ट आर्टरीज हेल्दी रहती है, और साथ ही साथ हार्ट का खतरा बहुत ही ज्यादा कम होता जाता है।


यह भी पढ़ें: खीरा खाने के बाद करते हैं पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

हार्ट के पेशेंट्स के लिए राजमा होता है हेल्थी
-राजमा के रोजाना सेवन से हार्ट की सेहत स्वस्थ बनी रहती है, ये ब्लड में शुगर लेवल को कम करता है, वहीं ये शरीर से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करता है, इसके रोजाना सेवन से हाई बीपी की समस्या काफी हद तक कंट्रोल में रहती है।
-राजमा की तासीर ठंडी होती है, इसलिए ये गर्मी के मौसम में शरीर में ठंडक को बरक़रार रखता है। लेकिन हार्ट के पेशेंट्स को राजमा का सेवन रात में करने से अवॉयड करना चाहिए, वे इसका सेवन दिन के मौसम में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: गले में दर्द व खराश की समस्या रहते हैं परेशान तो गन्ने के रस के साथ करें इस चीज का सेवन, जल्द मिल सकता है आराम
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Heart Health Tips: हार्ट के पेशेंट्स के लिए खतरनाक हो सकती है गर्मी, इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो