scriptCucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद करते हैं पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां | cucumber side effects after drinking water in hindi | Patrika News

Cucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद करते हैं पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 04:52:32 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Cucumber Side Effects: खीरा खाने के बाद यदि तुरंत ही पानी का सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य को कई सारी गंभीर बीमारियां झेलनी पड़ सकती हैं, इसलिए जानिए कि खीरा खाने के बाद पानी का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए।
 

खीरा खाने के बाद करते हैं पानी का सेवन तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

cucumber side effects after drinking water

Cucumber Side Effects: गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग खीरे का सेवन बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं, ये कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, कॉपर, विटामिन के, मैंगनीज, पोटैशियम के जैसे कई सारे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं खीरा डिहाइड्रेशन की समस्या को भी दूर करता है। लेकिन क्या आपको पता है कि खीरा खाने के तुरंत बाद यदि आप पानी का सेवन करते हैं तो ये बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए जानिए कि यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे शरीर को कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।
 
खीरा खाने के बाद पानी पीने के नुकसान
खीरे में पानी की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है, खीरा लगभग 95 प्रतिसत पानी की मात्रा से भरपूर होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन खीरा खाने के बाद तुरंत ही पानी का सेवन न करें, क्योंकि तुरंत पानी पीने से जीआई गतिशीलता बढ़ सकती है। जिससे पेट दर्द, पाचन और अवशोषण की नेचुरल प्रक्रिया को नुकसान पहुंच सकता है, वहीं पेट दर्द के जैसी अन्य समस्याएं भी बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: आपकी आंखों में आता रहता पानी, तो इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं संकेत
 
हो सकती है डायरिया की समस्या
जिन व्यक्तियों को कब्ज की समस्या होती है उन्हें खीरा खाने कि सलाह दी जाती है, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है। लेकिंन यदि इसके तुरंत खाने के बाद पानी का सेवन कर लेते हैं तो ये डायरिया की समस्या को बढ़ा सकता है और आप लूज मोशन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए इस बात को ध्यान में रखें कि खीरा खाने के कम से कम 20-25 मिनट बाद ही पानी का सेवन करें।

यह भी पढ़ें: पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने से लेकर सूजन की समस्या को करता है दूर, जानिए भीगे काजू के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में
 
डाइजेशन की बढ़ सकती है समस्या
खीरा खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, इसे खाने खाने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम में समस्या हो सकती है। खीरा खाने के बाद पानी का सेवन करने से पीएच लेवल कमजोर हो जाता है। इससे डाइजेशन से जुड़ी समस्या हो सकती है।


यह भी पढ़ें: पिम्पल्स से लेकर डेंड्रफ की समस्या को करता है दूर, जानिए कपूर के तेल से होने वाले इन फायदों के बारे में
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो