scriptसर्दी-जुकाम को मिनटों में दूर करेगा प्याज का रस और शहद, जानें तरीका | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दी-जुकाम को मिनटों में दूर करेगा प्याज का रस और शहद, जानें तरीका

प्याज का रस और शहद का एक साथ सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। कच्चे प्याज और शहद में कई सारे पोषक तत्वों के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। प्राचीन समय से इन एक इस्तेमाल किया जाता रहा है। प्याज और शहद का एक साथ सेवन करने से वजन को करने में मदद मिलती है।

Dec 05, 2023 / 03:38 pm

Manoj Kumar

onion-juice-and-honey.jpg
1/4

सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर में फायदेमंद
सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर कच्चे प्याज का रस और शहद का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कच्चे प्याज और शहद में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी-जुकाम की समस्या को दूर में मदद करते हैं। साथ ही इंफेक्शन और लू से भी बचाने में मदद करते हैं।

onion-juice-and-honey-benef.jpg
2/4

वजन कम करने में फायदेमंद
वजन कम करने के लिए कच्चे प्याज का रस और शहद का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कच्चे प्याज में एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट फ्लैवनॉयड पाया जाता है, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज बनाने में मदद करता है और शरीर में फैट जमने से रोकता है। मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

onion-juice-and-honey-for-c.jpg
3/4

हड्डियों को मजबूत बनाने में फायदेमंद
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कच्चे प्याज का रस और शहद का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कच्चे प्याज का रस और शहद के मिश्रण का एक साथ सेवन करने से इससे हड्डियों में होने वाली बीमारियां को दूर करने में मदद मिलती है। ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

onion-juice-and-honey-for-f.jpg
4/4

सूजन को कम करने में फायदेमंद
सूजन को कम करने के लिए कच्चे प्याज का रस और शहद का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि कच्चे प्याज और शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करता है।

Hindi News / Photo Gallery / Health / सर्दी-जुकाम को मिनटों में दूर करेगा प्याज का रस और शहद, जानें तरीका

अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.