scriptसर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा, जान लें इन घरेलू नुस्खों का आसान तरीका | How to get rid of dandruff problem in winter | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा, जान लें इन घरेलू नुस्खों का आसान तरीका

सर्दियों के मौसम में, बालों का झड़ना और टूटने जैसी समस्याएं ज्यादा सुनने को मिलती हैं
इन घरेलू नुस्खों से पा सकते है जल्द छुटकारा

Dec 18, 2020 / 08:52 pm

Pratibha Tripathi

dandruff problem in winter

dandruff problem in winter

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम आते ही हमें कई तरह की समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता है क्योंकि इन दिनों चलने वाली सर्द हवाओं से ना केवल स्कीन खराब होती है बल्कि बालों पर भी इसका असर देखने को मिलता है। ठंड के समय में बाल बेजान होने के साथ डैंड्रफ या रूसी की समस्या बढ़ जाती है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह भी होती है कि ठंड के मौसम में स्कैल्प में रूखापन आ जाता है, जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या होती है। यह हमारे बालों के लिए काफी नुकसानदायक है।इसके कारण सिर में खुजली, बालों का झड़ना और बालों के टूटने की समस्या काफी होने लगती हैं। तो चलिए हम बताते है इससे निजात पाने के असान तरीके..

1. मेथी

मेथी के दानों को रात में भिगोकर रख दे और सुबह इसका इसका पेस्ट बनाकर स्कैल्प में लगाएं। कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में साफ पानी से बालों को धो लें।

2. नारियल और जैतून का तेल

सर्दियों में बाल रूखे और बेजान है तो इसके लिए नारियल या जैतून का तेल काफी फायेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा तेल में कपूर मिलाकर मसाज करेंगी, तो आपको डैंड्रफ से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा।

3. नींबू का रस

रूसी की समस्या को दूर करने के लिए नींबू के रस काफी अच्छा उपचार है। इसका उपयोग करने के लिए आप सरसों के तेल या फिर नारियल के तेल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ कर रस निकाल लें। फिर इस तेल से सिर की जंड़ों की हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। 15 से 20 मिनिट के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें जरूर फायदा मिलेगा।

4. एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें एंटीफंगल और एंटिबैक्टीरियल के गुण पाए जाते है जो डैंड्रफ की समस्या दूर करने में लाभदायक होते है।

5. बालों में दही लगाएं
बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के साथ इन्हे पोषित करने के लिए दही का उपयोग काफी अच्छा उपाय है। बालों और स्कैल्प पर दही लगाने से डैंड्रफ की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है। इसके लिए आप एक कटोरी में दही लेकर बालों की जड़ों और स्कैल्प पर लगाते हुए मालिश करें। और 1-2 घंटे तक इसे यूं ही छोड़ दें। उसके बाद बालों को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

Home / Health / सर्दियों में डैंड्रफ की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा, जान लें इन घरेलू नुस्खों का आसान तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो