scriptHow to live longer: लाल पेय जो खतरनाक आंत की चर्बी को जला कर लंबी उम्र देता है | How to live longer pomegranate juice how to lose visceral fat | Patrika News
स्वास्थ्य

How to live longer: लाल पेय जो खतरनाक आंत की चर्बी को जला कर लंबी उम्र देता है

How to live longer: अगर आप पेट की चर्बी से परेशान हैं तो उसे जितना जल्द हो सके कम कर लें। क्योंकि पेट की चर्बी सेहत के लिए बेहद खतरनाक होता है। इससे आपकी उम्र पर असर पड़ता है। अनार का रस त्वचा के साथ-साथ पेट की चर्बी कम करने के लिए भी लाभकारी होता है। एक पेय, जब नियमित रूप से सेवन किया जाता है, तो पेट की चर्बी को कम करने और जीवनकाल को बढ़ाने के लिए देखा गया है।

नई दिल्लीDec 26, 2021 / 03:46 pm

Roshni Jaiswal

How to live longer: लाल पेय जो खतरनाक आंत की चर्बी को जला कर लंबी उम्र देता है

How to live longer pomegranate juice how to lose visceral fat

नई दिल्ली। How to live longer: पेट की चर्बी की वजह हमारी खराब लाइफस्टाइल और खान-पान है। आंत की चर्बी के कारण पेट बाहर निकल जाता है या किसी का आकार ‘सेब’ जैसा हो जाता है। यह केमिकल और हार्मोन भी पैदा करती है जो शरीर के लिए जहरीले हो सकते हैं। अगर चर्बी की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जिससे हमारे जीवनकाल पर बुरा असर पड़ता है। फल में रेड वाइन और ग्रीन टी की तुलना में तीन गुना अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।
यह भी पढ़े: कच्ची हल्दी लगाने के फायदे, इसका इस्तेमाल करना त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है

वास्तव में, अनार का रस जैसे कुछ तत्व अपने जीवन पर पड़ने वाले प्रभावों के लिए तीव्र ध्यान में आए हैं। इतना ही नहीं, इस फल के अनोखे एंटी-ऑक्सीडेंट भी पेट की खतरनाक चर्बी को बर्न करते हुए दिखाए गए हैं। अनार के जूस का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। अनार का रस त्वचा के साथ-साथ वजन कम करने के लिए भी लाभकारी होता है। माना जाता है कि एक गिलास अनार के रस में 54 कैलोरी होती है, जो सेहत के लिए लाभकारी हो सकता है।
एक रिसर्च में बताया गया है कि अनार का अर्क अपने पॉलीफेनोल्स की बदौलत जीवनकाल को बढ़ा सकता है। अनार के रस में पाए जाने वाले कई यौगिक खतरनाक वसा के भंडारण को रोक सकते हैं। अनार ट्राइग्लिसराइड्स को रोकता है, जिस प्रकार का वसा आपके रक्त में जाता है और आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। इस वसा को आपके शरीर में जमा होने से पहले हमला करके, अनार भी उन्हें पेट की चर्बी के रूप में प्रकट होने से रोकता है। अनार में बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का विशेष गुण होता है। हर रोज अनार का जूस पीने से चेहरे पर निखार आता है।
यह भी पढ़े: जानिए संतरे के जूस पीने के जबरदस्त फायदे, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे

अनार इतने औषधीय गुणों से भरपूर है की इसका सेवन हर बीमारी को दूर करने का काम करता है । अनार बहुत ही पोष्टिक फल है। वैसे भी कहा जाता है की हर व्यक्ति को दिन भर में रोजाना कम से कम एक फल का सेवन तो करना ही चाहिए। इससे आपकी प्रतिरक्षा में सुधार, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करना, और स्तन और प्रोस्टेट कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करता है।

Home / Health / How to live longer: लाल पेय जो खतरनाक आंत की चर्बी को जला कर लंबी उम्र देता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो