scriptमौसम में तेजी से बदलाव आने के कारण आप हो सकते हैं बीमार, फिट रहने के लिए इन बातों का खासतौर पर रखें ख्याल | How to protect yourself from changing weather | Patrika News
स्वास्थ्य

मौसम में तेजी से बदलाव आने के कारण आप हो सकते हैं बीमार, फिट रहने के लिए इन बातों का खासतौर पर रखें ख्याल

मौसम में तेजी से आ रहे बदलाव को देखा जा सकता है,कभी ठंडी रहती है तो कभी गर्मी। ऐसे में आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे कि आप बीमार न पड़े और सेहत भी फिट रहे।

नई दिल्लीOct 21, 2021 / 03:13 pm

Neelam Chouhan

protect yourself from changing weather

protect yourself from changing weather

नई दिल्ली। लगातार हो रहे मौसम के बदलाव से शरीर में बहुत से इफ़ेक्ट आना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में बॉडी में बदन दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव, सर्दी-जुकाम, खांसी आदि समस्याएं होने लगती हैं। बदलते मौसम में लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव को लेकर आना चाहिए। ठंडी चीजों के सेवन अवॉयड करना चाहिए। और इम्युनिटी मजबूत रहे ऐसे फूड्स को खाना चाहिए। जिससे ये सारी बीमारियां आपके आस-पास भी न भटकें।
मौसम में तेजी से बदलाव आने के कारण आप हो सकते हैं बीमार, फिट रहने के लिए इन बातों का खासतौर पर ख्याल
बदलते हुए मौसम में डाइट की करें स्पेशल केयर
मौसम में बदलाव आने के कारण इम्यून भी वीक होना शुरू हो जाता है। इसलिए डाइट की स्पेशल केयर करने की जरूरत होती है। ताकि बीमारियों से दूर रहा जा सके। आप खाने में ऐसी चीज़ें खाएं जिसमें कि प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट,कैल्शियम उचित मात्रा में मौजूद हो। आप खाने में अंडे का सफ़ेद भाग,बीन्स,हरी सब्जियां,ड्राई फ्रूट्स और फलों में सेब,ऑरेंज,अंगूर,बेरी का सेवन कर सकते हैं।
सब्जियों और फलों को रोज खाएं
फलों और सब्जियों का सेवन आपके इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। ये शरीर में पानी की कमी को पूरी करने में मदद करता है। और साथ ही साथ इम्युनिटी को भी बूस्ट कर देता है। इसलिए रोजाना इनका सेवन जरूर करें।
साफ़-सफाई का रखें ध्यान
कोशिश करें कि यदि कूलर चलता है तो रोजाना उसके पानी को साफ़ करें। कंटेनर में पानी को एकत्रित न होने दें। बाहर जाते ही मास्क पहनें। और मास्क को हर दो-तीन दिनों में धुलते रहे। और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना न भूलें।
ठंडी चीज़ों के सेवन से बचें
मौसम बदल रहा है, इसलिए ठंडी चीज़ों का सेवन करने से अवॉयड करें। आइस क्रीम,ठंडा पानी न पियें। वहीं कहीं बाहर से आते हैं तो तुरंत ही पंखे को न ऑन करें। ये छोटी ये छोटी-छोटी चीज़ें हैं जिनका यदि आप ध्यान रखेगें तो सुरक्षित रहेंगें।

Home / Health / मौसम में तेजी से बदलाव आने के कारण आप हो सकते हैं बीमार, फिट रहने के लिए इन बातों का खासतौर पर रखें ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो