scriptHealth tips: शुरुआत के ठंड में कैसे रखें खुद का खास ध्यान | How to take care of yourself in the beginning cold | Patrika News
स्वास्थ्य

Health tips: शुरुआत के ठंड में कैसे रखें खुद का खास ध्यान

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार से आप अपने आप को आने वाले ठंड के लिए तैयार कर सकते हैं । जैसे-जैसे नवंबर का महीना आ रहा है। तापमान गिरना शुरू हो गया है और ठंड शुरू हो रहा है ।ऐसे में आप की तैयारी भी शुरू हो जानी चाहिए।

नई दिल्लीOct 20, 2021 / 05:40 pm

Divya Kashyap

rawpixel.jpg
नई दिल्ली। जैसा कि हम सब जानते हैं अक्टूबर के महीने के अंत से लेकर नवंबर के शुरूआत तक ठंड आने लग जाती है। और धीरे-धीरे या बढ़ती जाती है। ऐसे में हमें अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि शुरुआत के ठंड के दिनों में ही हमारी त्वचा से लेकर हमारी सेहत तक को नुकसान पहुंचता है ।क्योंकि हम इसके लिए तैयार नहीं होते हैं । आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं । जिन्हें अपनाकर आप इस खंड में अपने स्किन और सेहत दोनों का ख्याल रख सकते हैं।
cold_1_1.jpg
मोस्चराइजर का उपयोग शुरू कर दें
वैसे तो साल के 12 महीने आपको मोस्चराइजर लगाना चाहिए । पर कई सारे लोग ऐसा नहीं करते हैं वह मोस्चराइजर का उपयोग केवल खंड में करते हैं । ऐसे में आपको अपने लिए कोई मोस्चराइजर सेलेक्ट कर लेना चाहिए और उसका प्रयोग अब आरंभ कर देना चाहिए।
गर्म पानी से न नहाएं
सर्दी/ठण्ड में गर्म पानी से ना नहाएं। गर्म पानी त्वचा की नमी छीन लेता है और त्वचा को रूखी बना देता है। वहीं इस मौसम में बिलकुल ना नहाने या काफी कम समय तक नहाने से भी त्वचा सूख जाती है। ठण्ड में त्वचा में आए भारी सूखेपन से त्वचा फटने भी लगती है। इसके निदान के लिए नहाने के बाद पूरे शरीर में नारियल या बादाम के तेल की मालिश करें।
एक्सफोलिएशन है जरुरी
ठण्ड में यह काफी आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा के सूखे सेल्स को एक्सफोलिएट करें। अंदरूनी और बाहरी तापमान में काफी अंतर होता है और इससे आपकी त्वचा की गुणवत्ता में भी काफी फर्क पड़ता है।
खाने-पीने का भी रखें ध्यान
मौसमी सब्जियों को अपने खाने-पीने के डाइट में शामिल करें आलू को थोड़ा अवॉइड करें । ठंड में वैसे ही हम घर बैठे रहते हैं ऐसे में वजन बढ़ना लाजमी है। तो आलू और चावल को कम करके रोटी और मौसमी सब्जी की ओर ध्यान दें।

Home / Health / Health tips: शुरुआत के ठंड में कैसे रखें खुद का खास ध्यान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो