कोरोना वायरस का संक्रमण न हो इसलिए फल सब्जियों को ऐसे धोएं

कोरोनावायरस ने खानपान के तरीकों को भी बदल दिया है। अभी जो कुछ खरीद रहे हैं खासकर फल-सब्जियों की सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

By: Hemant Pandey

Published: 10 May 2020, 07:43 PM IST

कोरोनावायरस ने खानपान के तरीकों को भी बदल दिया है। अभी जो कुछ खरीद रहे हैं खासकर फल-सब्जियों की सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सब्जियों को सैनिटाइज करने के बाद ही फ्रिज में रखें। जानिए कुछ जरूरी बातें-
गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिला लें। इस पानी से पहले सब्जियों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद साफ या ताजे पानी से इन्हें धो लें और पानी हटने के बाद फ्रिज में रखें।
हल्का गर्म पानी करें और इसमें नींबू का रस और नमक डालें। इस पानी में सब्जियों को डाल दें और अच्छी तरह से साफ करें। फिर नल के नीचे रखकर अच्छी तरह सब्जियों को धो लें।
गर्म पानी में नमक डालें, साथ में सिरका मिला लें। गर्म पानी में सब्जियों को अच्छी तरह रगडक़ऱ धोएं। इसके बाद एक बार फिर सामान्य पानी में सब्जियों को धो लें।
पानी में एक कप एपल सिरका और एक चम्मच नमक मिलाएं। इसमें पहले सब्जियों को धो लें। इसके बाद नल के नीचे पानी में सब्जियों को एक-एक कर अच्छे से साफ कर लें।
पानी में बैकिंग सोडा और सेब का सिरका मिलाकर सब्जियों को अच्छे से धो लें। इसके बाद हल्का गर्म पानी करें और एक बार फिर सब्जियों को धो लें।

Hemant Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned