scriptकोरोना वायरस का संक्रमण न हो इसलिए फल सब्जियों को ऐसे धोएं | how to wash fruits and vegetable to prevent Corona Virus | Patrika News
स्वास्थ्य

कोरोना वायरस का संक्रमण न हो इसलिए फल सब्जियों को ऐसे धोएं

कोरोनावायरस ने खानपान के तरीकों को भी बदल दिया है। अभी जो कुछ खरीद रहे हैं खासकर फल-सब्जियों की सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

May 10, 2020 / 07:43 pm

Hemant Pandey

कोरोना वायरस का संक्रमण न हो इसलिए फल सब्जियों को ऐसे धोएं

कोरोना वायरस का संक्रमण न हो इसलिए फल सब्जियों को ऐसे धोएं

कोरोनावायरस ने खानपान के तरीकों को भी बदल दिया है। अभी जो कुछ खरीद रहे हैं खासकर फल-सब्जियों की सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सब्जियों को सैनिटाइज करने के बाद ही फ्रिज में रखें। जानिए कुछ जरूरी बातें-
गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिला लें। इस पानी से पहले सब्जियों को अच्छी तरह धो लें। इसके बाद साफ या ताजे पानी से इन्हें धो लें और पानी हटने के बाद फ्रिज में रखें।
हल्का गर्म पानी करें और इसमें नींबू का रस और नमक डालें। इस पानी में सब्जियों को डाल दें और अच्छी तरह से साफ करें। फिर नल के नीचे रखकर अच्छी तरह सब्जियों को धो लें।
गर्म पानी में नमक डालें, साथ में सिरका मिला लें। गर्म पानी में सब्जियों को अच्छी तरह रगडक़ऱ धोएं। इसके बाद एक बार फिर सामान्य पानी में सब्जियों को धो लें।
पानी में एक कप एपल सिरका और एक चम्मच नमक मिलाएं। इसमें पहले सब्जियों को धो लें। इसके बाद नल के नीचे पानी में सब्जियों को एक-एक कर अच्छे से साफ कर लें।
पानी में बैकिंग सोडा और सेब का सिरका मिलाकर सब्जियों को अच्छे से धो लें। इसके बाद हल्का गर्म पानी करें और एक बार फिर सब्जियों को धो लें।

Home / Health / कोरोना वायरस का संक्रमण न हो इसलिए फल सब्जियों को ऐसे धोएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो