शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड तो नहीं करें नजर अंदाज, यह है लक्षण

शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड तो नहीं करें नजर अंदाज, यह है लक्षण

By: Subodh Tripathi

Published: 14 Apr 2021, 07:58 PM IST

शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाने से आपको कई प्रकार की समस्याएं आती है। आज हम आपको यूरिक एसिड बढ़ने से नजर आने वाले लक्षणों के बारे में बताएंगे। ताकि जब आपको ऐसा लगे कि आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है। तो आप तुरंत इसकी जांच कराएं और उपचार ले। हो सके तो घरेलू उपाय भी करें। इससे यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा और आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

आपको बता दें कि यूरिक एसिड ब्लड में पाए जाने वाला एक रसायन है। जो आपके शरीर में तब निर्मित होता है जब प्यूरीन नामक पदार्थ टूटता है। जो मटर, पालक, मशरूम, बीयर, सेब आदि पदार्थों में पाया जाता है। वैसे तो शरीर में निर्मित होने वाला यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता हैं और गुर्दे के माध्यम से बाहर भी निकलता है। यूरिक एसिड को डाइट के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको यूरिक एसिड कंट्रोल करने के उपाय भी बताएंगे।

आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है। तो आपके जोड़ों में दर्द होगा, आपकी उंगलियों में सूजन आएगी, आपको उठने, बैठने में परेशानी महसूस होगी, जोड़ों में गांठ की शिकायत हो सकती है, पैरों और हाथों की उंगलियों में चुभन वाला दर्द होता है, यह दर्द कई बार सहन शक्ति से बाहर हो जाता है। कई बार इंसान जल्दी-जल्दी थकने लगता है। इसलिए इन लक्षणों को नजर अंदाज ना करें। अगर ऐसा होता है तो यूरिक एसिड की जांच कराएं।

आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ गया है। तो आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रसबेरी आदि का सेवन करें। यह यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार होती है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण यह ब्लड में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है।

यूरिक एसिड का लेवल कम करने के लिए आपको रोजाना एक सेब फल खाना होगा। जो ब्लड में यूरिक एसिड के असर को खत्म करेगा।

यूरिक एसिड लेवल को कम करने के लिए आपको खीरा और गाजर का सेवन करना चाहिए। क्योंकि गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसमें फाइबर भी होता है। जो यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मददगार होती है। खीरा ककड़ी भी एक बेहतरीन उपाय है। जो आपके यूरिक एसिड लेवल को कम करती है।

यूरिक एसिड को कम करने के लिए आप नींबू पानी पीएं। इसके लिए आप एक गिलास में आधा नींबू का रस निकालें और इसे पी जाएं। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को कम करता है।

केले और संतरे का सेवन भी यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है। केला बॉडी से एक्स्ट्रा यूरिक एसिड को कम करता है। वही संतरा विटामिन सी से भरपूर होने के कारण यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned