scriptमाइग्रेन की समस्या से बचना है तो घर में करें यह उपाय | If you want to avoid the problem of migraine, do this remedy at home | Patrika News
स्वास्थ्य

माइग्रेन की समस्या से बचना है तो घर में करें यह उपाय

माइग्रेन की समस्या से बचना है तो घर में करें यह उपाय

मुंबईMay 13, 2021 / 07:44 pm

Subodh Tripathi

माइग्रेन की समस्या से बचना है तो घर में करें यह उपाय

माइग्रेन की समस्या से बचना है तो घर में करें यह उपाय

मानसिक तनाव, दिमाग की नसों में खिंचाव, थकान, नशा, सर्दी जुकाम, खून की कमी आदि कारणों से माइग्रेन की समस्या हो जाती है। माइग्रेन ऐसा सिर दर्द है। जो कभी कम तो कभी ज्यादा होकर घंटो तक रहता है। ऐसे में कई बार व्यक्ति को उल्टी भी हो जाती है। इस कारण माइग्रेन से राहत पाना जरूरी होता है।
आज हम आपको घरेलू उपाय के माध्यम से माइग्रेन से राहत पाने के उपाय बताने जा रहे हैं। जिसके माध्यम से आप सरसों के बीज का इस्तेमाल कर माइग्रेन की समस्या से कुछ हद तक निजात पा सकते हैं। सरसों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो कैंसर, अल्माइजर जैसी बीमारी में भी फायदेमंद होता है। सरसों के बीज में फाइबर होता है। जिसे पचने में समय भी लगता है और अत्यधिक ऊर्जा की आवश्यकता भी होती है। इस कारण अधिक कैलोरी बर्न होती है। चूंकि सरसों के बीज में कैलोरी बहुत कम रहती है। इसलिए सिर दर्द और माइग्रेन में सरसों के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको उनका उपयोग करने का तरीका बताएंगे।
जानकारों की मानें तो सरसों के बीज में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में होता है। जो हमारे तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं और दर्द और तनाव से राहत दिलाते हैं। सरसों के बीज में राइबोफ्लेविन होता है। इसके सेवन से माइग्रेन में आराम मिलता है। माइग्रेन के मरीजों को अपनी डाइट में सरसों के बीज को शामिल करना चाहिए। क्योंकि यह उच्च रक्तचाप में आराम दिलाता है। और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखता है। यह व्यक्ति को तनाव से भी दूर रखता है। अगर आप इसका सेवन करेंगे। तो निश्चित ही माइग्रेन या सिरदर्द की समस्या से आपको काफी हद तक राहत मिलेगी।
माइग्रेन की समस्या से बचने के लिए रोजाना 8 से 10 गिलास या पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि पानी की कमी भी माइग्रेन की समस्या का कारण होती है। इसी के साथ जब उमस वाला समय हो तो ऐसी चीजें खाने से बचें, जिससे अधिक पसीना निकले।
माइग्रेन की समस्या है तो आप बिना चिकित्सक की सलाह के अनावश्यक दवाइयां नहीं लें।

तनाव के कारण भी माइग्रेन की समस्या होती है। इस कारण तनाव से दूर रहें और जहां तक हो सके भरपूर नींद लें। क्योंकि नींद लेने से आपका टेंशन कम होगा और मस्तिष्क भी ढंग से काम करेगा।
अधिक शोर-शराबे वाली जगह से दूर रहे। अधिक रोशनी और जगमगाहट, तेज धूप वाली जगह जाने से भी बचना चाहिए। आपको ज्यादा समय तक भूखे भी नहीं रहना चाहिए और जंक फूड से भी बचना चाहिए।
सिर दर्द वाले हिस्से में पिपरमेंट के तेल की मालिश करने से भी राहत मिलेगी। जब सिर में दर्द हो तो बिस्तर पर लेट कर सिर को बेड से थोड़ा नीचे लटका ले। जिस हिस्से में दर्द है उस तरफ की नाक में सरसों का तेल या गाय के घी की 3 से 4 बूंदें डालें।
माइग्रेन की समस्या है तो कुछ दिनों तक आप नाक से भाप लें। इससे माइग्रेन ठीक हो सकता है। सिर, गर्दन और कंधों की मालिश भी कराएं। सिर माथे और गर्दन पर टॉवेल में बर्फ रखकर सिकाई भी करना चाहिए। इससे भी आराम मिलता है। इसी के साथ कोई प्रशिक्षित योग गुरु के मार्गदर्शन में योग और प्राणायाम का अभ्यास करें। इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा।
यह उपाय हमने आपको सामान्य जानकारी के आधार पर बताएं है। अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या है, तो आप चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं।

Home / Health / माइग्रेन की समस्या से बचना है तो घर में करें यह उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो